तो क्या अब बंद हो जाएंगे सिटी बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स? यहां विस्तार से पढ़ें


एक्सिस बैंक और सिटी बैंक ने घोषणा की है कि उनके संबंधित बोर्ड्स ने एक्सिस बैंक द्वारा भारत में सिटी बैंक के उपभोक्ता व्यवसायों के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है. एक्सिस बैंक अधिग्रहण के लिए सिटी बैंक को 12,325 करोड़ रुपए तक का भुगतान करेगा.

अधिग्रहण के बाद, एक्सिस बैंक के पास 2.85 करोड़ बचत खाते, 2.3 लाख से अधिक बरगंडी ग्राहक (खास सेवाएं) और 1.6 करोड़ कार्ड होंगे। इसके अलावा सौदे में भारत में सिटी के लगभग 3,600 कर्मचारी भी शामिल होंगे जो प्रस्तावित लेनदेन के पूरा होने पर एक्सिस में स्थानांतरित हो जाएंगे। एक्सिस बैंक सिटी बैंक के ऋण, क्रेडिट कार्ड, धन प्रबंधन और खुदरा बैंकिंग संचालन का अधिग्रहण करेगा। एक्सिस को 18 शहरों में 7 कार्यालयों, 21 शाखाओं और 499 एटीएम तक पहुंच मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Axis-Citi डील के बाद कहां तक जाएगा एक्सिस बैंक का स्टॉक, बड़े ब्रोकरेज हाउसेज ने बताया

सिटी के क्रेडिट और डेबिट कार्ड ग्राहकों का क्या होगा
एक्सिस बैंक के एमडी अमिताभ चौधरी के एक बयान के अनुसार, सिटी बैंक के उपभोक्ता उन सभी पुरस्कारों, विशेषाधिकारों और प्रस्तावों का लाभ उठाना जारी रखेंगे, जो उन्हें अधिग्रहण से पहले मिल रहे थे. यदि ग्राहक एक्सिस के साथ अपना व्यापार जारी रखते हैं तो उनके खाते, क्रेडिट कार्ड और अन्य व्यवसाय एक्सिस बैंक के अनुरूप बदल जाएंगे. अगर वे संबंध समाप्त करना चाहें तोअपनी जमा राशि लेकर बैंक से निकल सकते हैं. सौदे को नियामकीय मंजूरी मिलने के बाद सभी सिटी बैंक ग्राहकों को एक्सिस बैंक के ग्राहक बनने के लिए सहमति देनी होगी. लेन-देन पूरा होने में 9-12 महीने लगने का अनुमान है.

सिटी से एक्सिस में जाने वाले ग्राहकों को क्या मिलेगा
सिटी बैंक के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के बड़े पैमाने, अधिक भौगोलिक पहुंच और उत्पादों का लाभ मिलेगा. सिटी बैंक के ग्राहकों को उत्कृष्टता सेवा देने व अपने पुराने ग्राहकों के लिए सेवाओं में वृद्धि सुनिश्चित करने को लेकर एक्सिस बैंक सिटीफोन कौशल का उपयोग करने के लिए तैयार है. साथ ही ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग और 250 सेवाओं की पेशकश करने वाला उच्च श्रेणी का एक्सिस मोबाइल ऐप मिलेगा. इससे उन्हें जमा, निवेश, भुगतान और सुरक्षा समाधान जैसी सेवाओं तक तत्काल पहुंच मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Pension-Cum-Insurance Plan : क्‍या आपको लेने चाहिए ये प्‍लान, जानिए क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

एक्सिस बैंक के शेयरों पर विश्लेषकों का रूख सकारात्मक
विश्लेषक मान रहे हैं कि एक्सिस बैंक द्वारा सिटीबैंक के कंज्यूमर बिजनेस का अधिग्रहण करने से रिटर्न ऑन इक्विटी (RoI) आकर्षक होता दिख रहा है. वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि इसके रिटर्न ऑन एसेट (RoA) में उछाल आने के लिए जरूरी है कि इस स्टॉक की री-रेटिंग हो.

Tags: Axis bank, Credit card, Debit card

image Source

Enable Notifications OK No thanks