सनी लियोन के PAN पर किसी ने ले लिया लोन, आपके पैन कार्ड का क्‍या हाल है? ऐसे घर बैठे लगाएं पता


नई दिल्‍ली. आधार (Aadhar) और पैन (PAN) आजकल बहुत आवश्‍यक दस्‍तावेज बन गए हैं. बहुत से काम अब इनके बिना नहीं हो सकते. वित्‍तीय कार्यों में तो बिना पैन के अब काम चल ही नहीं सकता. ज्‍यों-ज्‍यों इनका चलन बढ़ रहा है, वैसे-वैसे इनसे संबंधित धोखाधड़ी (PAN Related Frauds) भी बढ़ती जा रही है. पैन से संबंधित एक घोटाला अभी सामने आया है.

कुछ लोगों के पैन कार्ड पर एक ऐप से लोन ले लिया गया है, वो भी बिना उनकी जानकारी के. जब जब इन लोगों ने अपना क्रेडिट स्‍कोर देखा तो पता चला कि उनके पैन पर लोन लिया गया है. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिनटेक कंपनी इंडियाबुल्‍स (Indiabulls) के धनी ऐप (Dhani App) से लोन लिया गया है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हो की अपने पैन कार्ड के बारे में समय-समय पर जानकारी लेते रहना कितना जरूरी है.

ये भी पढ़ें :  सनी लियोन हुई ठगी का शिकार, किसी ने उनके PAN कार्ड पर ले लिया 2000 रुपये का लोन

सनी लियोन को भी नहीं बख्‍शा

धनी ऐप से आम लोगों के पैन कार्ड पर ही लोन नहीं लिया गया है, बल्कि इससे सेलिब्रिटी को भी चूना लगाया गया है. अभिनेत्री सनी लियोन के पैन कार्ड (sunny Leone PAN Frauds) पर भी किसी ने 2000 रुपए लोन ले लिया. सनी लियोन ने ट्वीट (sunny Leone Tweet) कर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इससे उनका सिबिल स्‍कोर खराब हो गया है. हालांकि, बवाल बढ़ने पर सनी लियोन ने ट्वीट डिलीट कर दिया.

कई लोग कर रहे सोशल मीडिया पर शिकायत

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग सोशल मीडिया पर अपने पैन पर बिना उनकी जानकारी के किसी और द्वारा लोन लेने की शिकायत कर रहे हैं. इंडियाबुल्‍स ने भी माना है कि धनी ऐप पर लोन फ्रॉड की उसके पास शिकायत आई है और कंपनी इसकी जांच कर रही है. धनी ऐप ने पिछले 12 महीनों में करीब 35 लाख लोगों को लोन दिया है. गूगल प्‍ले स्‍टोर से यह इस ऐप के 5 करोड़ डाउनलोड हैं.

ऐसे चैक करें PAN की डिटेल (How to Check PAN History)

इनकम टैक्स विभाग की तरफ से फॉर्म 26AS की सुविधा दी गई है, जिसके जरिए आप अपने पैन कार्ड की डिटेल आसानी से जान सकते हैं. इस फार्म में पूरी जानकारी होती है कि आपके पैन कार्ड का कहां-कहां उपयोग हुआ है. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंटकी आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाकर लॉगइन करना पड़ेगा. इस फॉर्म को आप TRACES पोर्टल से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  Share Market में गिरावट का ट्रेंड साल 2000 जैसा, इस दिग्‍गज निवेशक को है बाजार क्रैश होने का डर

ऐसे करें शिकायत

अगर आपके पैन से संबंधित कोई शिकायत है तो आप इनकम टैक्‍स पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं. सबसे पहले आपको www.incometax.intelnetglobal.com पर जाना होगा. फिर यहां पर मांगी गई जानकारियां भरकर सब्मिट पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी शिकायत यहां दर्ज करें.

Tags: Fraud, Pan card, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks