कहीं आपके Aadhaar पर तो किसी ने नहीं ले रखा सिम, ऐसे मिनटों में लगाए पता


नई दिल्ली. आधार (Aadhar) एक महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यूमेंट बन चुका है. दिनोंदिन इसका प्रयोग बढ़ रहा है. यही कारण है कि आधार से संबंधित धोखाधड़ी की घटनाएं भी बढ़ती जा रही है. इसलिए अपने आधार से संबंधित जानकारियों को किसी अनजान व्‍यक्ति के साथ सांझा नहीं करनी चाहिए.

अब मोबाइल सिम कार्ड (Mobile Sim Card) लेने के लिए आधार का ही प्रयोग होता है. किसी अनजान व्‍यक्ति द्वारा धोखे से किसी दूसरे व्‍यक्ति के आधार कार्ड पर मोबाइल सिम लेने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं. अपराधी दूसरे के आधार पर लिए सिम कार्ड का प्रयोग आर्थिक और अन्‍य अपराध करने के लिए करते हैं. इसलिए आज यह जरूरी है कि हम यह चैक करते रहें कि कहीं हमारे आधार पर तो किसी ने धोखे से मोबाइल सिम इश्‍यू नहीं करा रखा.

ये भी पढ़ें : EPFO की वेतन सीमा जल्द बढ़ सकती है, नए बदलावों से होगा करोड़ों कर्मचारियों को फायदा

आपके आधार से कितने मोबाइल सिम लिंक्‍ड हैं, इसका पता लगाना काफी आसान है. आप अपने स्‍मार्टफोन पर इसका पता मिनटों में लगा सकते हैं.  आपकी आधार नंबर  पर कितने सिम एक्टिवेट हैं, इस बात का पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनाया है. इसे टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नाम दिया गया है. इस पोर्टल के जरिए यूजर्स अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :   HDFC Bank Millennia Debit Card: ई-वॉलेट में मनी लोड करने पर भी पाएं 1% कैशबैक, जानिए अन्य फीचर्स

इस पोर्टल पर आप न केवल अपने आधार से लिंक्‍ड, उसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं बल्कि  अगर कोई मोबाइल नंबर आपकी जानकारी के बिना आपके आधार नंबर से लिंक्ड है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं. यही नहीं आप अपने पुराने और उन नंबरों को आधार से अनलिंक्‍ड कर सकते हैं, जिनका अब आप प्रयोग नहीं कर रहे हो.

सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं.

यहां निर्धारित स्‍थान पर अपना मोबाइल नंबर डालें.

इसके बाद ‘Request OTP’ बटन पर करें.

अपने मोबाइल नंबर पर आये हुए ओटीपी को निर्धारत स्‍थान पर डालें

आपके आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखने लगेंगे.

यहां आप उन नंबरों की रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जो उनके उपयोग में नहीं हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है.

Tags: Aadhar, Mobile

image Source

Enable Notifications OK No thanks