Sony ने बनाया AI एजेंट GT Sophy, गेम में इंसानों को भी हरा देता है


सोनी (Sony) ने ग्रैन टूरिस्मो सोफी (GT Sophy) नाम से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एजेंट बनाया है। यह PlayStation के रेसिंग सिमुलेशन गेम ग्रैन टूरिस्मो (Gran Turismo) के बेस्‍ट ड्राइवरों को मात दे सकता है। सोनी ने बताया है कि GT Sophy को गेमिंग के लिए तैयार करने के लिए उसने काफी मेहनत की है। उसे कई ट्रेनिंग से गुजारा है। इस AI एजेंट ने पहली बार जुलाई में चार बेस्‍ट ग्रैन टूरिस्मो ड्राइवरों से दौड़ में मुकाबला किया। उसमें काफी कुछ सीखा। इसके बाद अक्टूबर में एक अन्य दौड़ में इंसानी ड्राइवरों से बेहतर प्रदर्शन किया।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Sony AI अमेरिका के डायरेक्‍टर और AI को डिजाइन करने वाली टीम के नेता पीटर वर्मन (Peter Wurman) ने कहा कि GT Sophy को ट्रेंड करने के लिए लगभग 10-12 दिनों तक एकसाथ चलने वाले 20 प्लेस्टेशन इस्‍तेमाल हुए। AI का इस्तेमाल करके कई खेलों में इंसानों को हराया जा चुका है, लेकिन रेस कार ड्राइविंग में AI को एक्‍सपर्ट बनाने के लिए कई काम रियल टाइम में पूरे करने होते हैं। 

सोनी की प्रतिद्वंद्वी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) भी AI को बेहतर बनाने के लिए गेम का इस्‍तेमाल कर रही है। हाल में ही माइक्रोसॉफ्ट ने 69 अरब डॉलर (लगभग 5,17,035 करोड़ रुपये) में एक्टिविजन (Activision) को खरीदा है।

रेसिंग सिमुलेशन वीडियो गेम ‘ग्रैन टूरिस्मो’ का डेब्‍यू 1997 में हुआ था। इसकी 80 मिलियन से ज्‍यादा यूनिट्स बिकी हैं। सोनी इससे सीखी गई चीजों को बाकी PlayStation गेम्स में लागू करना चाहती है।

कंपनी का कहना है कि ऐसे कई गेम हैं, जो AI के लिए अलग-अलग चुनौतियां पेश करते हैं। हम उन समस्याओं पर काम शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं।

Sony को मोबाइल फोन, गेमिंग कंसोल, कैमरा, हेडफोन या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए जाना जाता है। जल्द यह कंपनी इलेक्ट्रिक कार मेकर के रूप में भी पहचानी जाएगी। बीते महीने सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट CES 2022 में कंपनी ने बताया कि वह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दुनिया में कदम रखने जा रही है। पिछले CES इवेंट में कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार Vision-S EV को दिखाया था। माना जा रहा है कि Sony की आने वाली इलेक्ट्रिक कार इसी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगी। इस साल भी कंपनी ने एक नए कॉन्सेप्ट को दिखाया है।
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks