फ्लाइंग स्टार्ट के बाद, स्टेलंटिस को टेस्ला और चीन से निपटना होगा


मिलन: अगर ऑटो उद्योग में टेस्ला के साथ खेलना हर किसी के बारे में है, तो फिएट क्रिसलर और प्यूज़ो के विलय से बनी कंपनी स्टेलेंटिस ने अच्छी शुरुआत की है – इसके शेयरों ने अपने उद्घाटन वर्ष में अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी को बहुत पीछे छोड़ दिया है। .

लेकिन यह सिर्फ पहली गोद है।

चीन में अपने व्यवसाय को ठीक करना और यूरोप में अति-क्षमता ऐसे दो क्षेत्र हैं जहां विश्लेषक स्टेलंटिस को प्रगति करते हुए देखना चाहते हैं जब मुख्य कार्यकारी कार्लोस तवारेस ने 1 मार्च को अपनी विस्तृत व्यावसायिक योजना का खुलासा किया।

आखिरकार, इसके शेयरों में 18 जनवरी, 2021 को अपनी शुरुआत के बाद से 60% से अधिक की वृद्धि के बावजूद – टेस्ला के 27% लाभ की तुलना में – स्टेलंटिस का 59 बिलियन यूरो (67 बिलियन डॉलर) का बाजार मूल्य अभी भी अपने यूएस का सिर्फ 6% है। प्रतिद्वंद्वी का।

एक मजबूत प्रथम वर्ष अच्छी तरह से शुरू होता है, हालांकि, जेफरीज के विश्लेषकों का कहना है कि तवारेस ने “रणनीतिक पहल की निरंतर धारा” के साथ दृष्टि और महत्वाकांक्षा दिखाई है।

उत्पादन द्वारा दुनिया की नंबर 4 कार निर्माता बनने के बाद से, तवारेस ने 30 बिलियन यूरो की विद्युतीकरण रणनीति तैयार की है, और भविष्य में जुड़े वाहनों के लिए सॉफ्टवेयर और सेमीकंडक्टर्स के विकास में तेजी लाने के लिए अमेज़ॅन और आईफोन असेंबलर फॉक्सकॉन के साथ गठजोड़ किया है।

उन्होंने पांच बैटरी संयंत्रों की योजना भी तैयार की है और यूनियनों के साथ सौदों में कटौती की है ताकि इसके यूरोपीय संचालन को सुव्यवस्थित रखा जा सके – संभावित श्रम संघर्षों को दूर करना और कंपनी के परिचालन लाभ मार्जिन को लगभग 10% तक बढ़ाना।

पूर्व प्यूज़ो-नियंत्रित पुर्जे निर्माता फ़ॉरेसिया को छोड़कर, स्टेलंटिस का कार्यबल पिछले एक साल में लगभग 300,000 में अपरिवर्तित था – विलय के बाद नौकरियों या बंद संयंत्रों में कटौती नहीं करने के तवारेस के वादे को पूरा करते हुए।

यह सब सेमीकंडक्टर और आपूर्ति श्रृंखला की कमी का सामना करने के बावजूद, जिसने पिछले साल वैश्विक वाहन निर्माताओं को लाखों वाहनों का उत्पादन खो दिया था और जल्दी से कम होने की उम्मीद नहीं है।

प्रबंधन सलाहकार ओलिवर वायमन के एक साथी मार्को सैंटिनो ने कहा कि तवारेस एक व्यावहारिक व्यक्ति के रूप में अपनी प्रतिष्ठा पर खरा उतर रहे थे, जो यूनियनों के साथ “मांसपेशी” दृष्टिकोण से बचते थे और उनकी रणनीति की रूपरेखा जगह में थी।

उन्होंने कहा, “रास्ता पहले ही तैयार किया जा चुका है, इसे समेकित करने की जरूरत है।” “मुझे उनकी व्यावसायिक योजना से आतिशबाजी की उम्मीद नहीं है”।

चुनौतियां

लेकिन कई लोगों का कहना है कि और अधिक साहसिक कार्रवाई की जरूरत है।

उदाहरण के लिए, जेफरीज के विश्लेषकों का कहना है कि स्टेलंटिस के 14 ब्रांड – जिनमें जीप, राम, सिट्रोएन, ओपल और मासेराती शामिल हैं – “भेदभाव और आंतरिक प्रतिस्पर्धा के बीच एक अच्छी रेखा” पर चलते हैं।

यह ऐसे समय में है जब टेस्ला एक ब्रांड और एक अत्यधिक केंद्रित रणनीति के साथ एक इलेक्ट्रिक और सॉफ्टवेयर-संचालित भविष्य के लिए उद्योग में संक्रमण का नेतृत्व कर रही है।

तवारेस ने कहा है कि समूह का हर पहलू सूक्ष्मदर्शी के अधीन है, जिसमें उसके ब्रांड भी शामिल हैं, जिनमें से कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि पैसे बचाने के लिए समाप्त किया जा सकता है।

63 वर्षीय ने पिछले साल कहा था, “फिलहाल, हम उन सभी से प्यार करते हैं और आप जिसे प्यार करते हैं उसे आप नहीं मार सकते।”

“जब आप उन्हें प्यार करते हैं, तो आप उन्हें एक मौका देते हैं,” उन्होंने कहा, प्रत्येक ब्रांड को जोड़ने के लिए खुद को लाभदायक साबित करने के लिए 10 साल का समय दिया जाएगा।

जैसे ही समूह अपने दूसरे वर्ष में प्रवेश करता है, एक और दीर्घकालिक चुनौती चीन में अपने भाग्य को पुनर्जीवित करना है, जो दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार है, जहां फिएट क्रिसलर और प्यूजो-मालिक पीएसए के पास लगभग नगण्य बाजार हिस्सेदारी थी।

“हम अब बातचीत कर रहे हैं और बहुत सी चीजों को मूल रूप से बदल रहे हैं,” तवारेस ने अपनी चीन की योजनाओं के बारे में विवरण दिए बिना कहा है।

जेफरीज के विश्लेषकों ने कहा कि कंपनी वहां अपने मजबूत जीप और मासेराती ब्रांडों का लाभ उठाने पर विचार कर सकती है। उन्होंने कहा कि यह चीन को एशिया के बाकी हिस्सों में निर्यात आधार के रूप में इस्तेमाल करने पर विचार कर सकता है, या फॉक्सकॉन के साथ अपने मौजूदा संयुक्त उद्यम से परे अपने संबंधों को गहरा कर सकता है, उन्होंने कहा।

“सौभाग्य से तवारेस के लिए, उसके पास समय है,” ओलिवर वायमन के सैंटिनो ने कहा। “निवेशकों का ध्यान इस समय यूरोप के बदलाव पर है। और उस पर वह वितरित कर रहा है”।

($1 = 0.8775 यूरो)

(मिलान में डैनिलो मेसोनी द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग, शंघाई में ब्रेंडा गोह और पेरिस में गिल्स गिलौम; मार्क पॉटर और कार्मेल क्रिमिन्स द्वारा संपादन)

अस्वीकरण: इस पोस्ट को बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है और किसी संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks