एंड्रॉइड फोन पर स्टोरेज खाने वाले बड़े ऐप्स की पहचान कैसे करें: स्टेप बाय स्टेप गाइड


आपके फोन की स्टोरेज क्षमता के बावजूद, एक समय ऐसा आता है जब एंड्रॉइड यूजर्स को अपने डिवाइस पर जगह की कमी का सामना करना पड़ता है और इससे उनका फोन धीमा हो जाता है। यह आपके एंड्रॉइड में पड़ी अनावश्यक मीडिया फ़ाइलों के लिए बड़ी कैश फ़ाइलों के ढेर से कई कारणों से हो सकता है।

दूसरी ओर, एप्लिकेशन जो हर एंड्रॉइड के लिए आम हैं, विशेष रूप से व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर और स्नैपचैट, भी बहुत अधिक जगह लेते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक अपडेट के साथ, ये एप्लिकेशन आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर और भी अधिक स्थान घेरते हैं।

इसलिए, उस अपराधी की पहचान करने के लिए जो आपके फोन पर सबसे अधिक जगह ले रहा है, जिससे वह पिछड़ रहा है, यहां कुछ आसान कदम हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने फोन में Google Play Store खोलें और सुनिश्चित करें कि आप लॉग इन हैं।

चरण दो: फिर पेज के ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

चरण 3: इसके बाद, पॉप-अप मेनू से ‘एप्लिकेशन और डिवाइस प्रबंधित करें’ चुनें।

चरण 4: अब, ‘प्रबंधित करें’ पर क्लिक करें और आपके फोन पर इंस्टॉल किए गए सभी एप्लिकेशन की एक सूची दिखाई देगी।

चरण 5: अब आप ‘हाल ही में अपडेट किए गए’ पर क्लिक करके एप्लिकेशन को सॉर्ट कर सकते हैं और वहां से ‘आकार’ चुनें। आप मेनू से विकल्प का चयन करके उन्हें उनके ‘नाम’ या ‘सबसे कम इस्तेमाल’ और ‘सबसे अधिक इस्तेमाल’ के आधार पर भी ऑर्डर कर सकते हैं।

चरण 6: एक बार जब आप उन्हें उनके आकार के अनुसार ऑर्डर कर देते हैं, तो सबसे अधिक जगह लेने वाले ऐप को पहले सूचीबद्ध किया जाएगा और उसके बाद अन्य भारी एप्लिकेशन।

चरण 7: अब अगर आपको लगता है कि सबसे बड़ा ऐप या कोई अन्य ऐप आपके काम का नहीं है, तो आप ऐप के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करके इसे आसानी से अनइंस्टॉल कर सकते हैं। एक बार में कई ऐप्स को एक साथ चुना और अनइंस्टॉल भी किया जा सकता है।

चरण 8: हालाँकि, यदि आप किसी विशेष ऐप को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, जो निष्क्रिय है, फिर भी खाने की जगह है तो आप अपने फोन की सेटिंग से भी ऐसा कर सकते हैं। उसके लिए, बस अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर सेटिंग्स खोलें और ‘एप्लिकेशन और सूचनाएं’ मेनू से एप्लिकेशन का चयन करें। अब, आगे बढ़ें और ‘अनइंस्टॉल’ पर क्लिक करें।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks