Stock Market : बाजार की आज भी हो सकती है कमजोर शुरुआत, ये फैक्‍टर तय करेंगे शेयरों की चाल


नई दिल्‍ली. शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह निवेशकों को काफी निराश किया. सुबह ठीकठाक शुरुआत के बावजूद सेंसेक्‍स और निफ्टी लगातार नुकसान पर बंद होते रहे. शुक्रवार को भी आखिरी सत्र में भी मार्केट की क्‍लोजिंग लाल निशान के साथ हुई.

सेंसेक्‍स शुक्रवार को 59 अंकों की गिरावट के साथ 57,833 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी भी 28.3 अंक लुढ़ककर 17,276 पर आ गया. एक्‍सपर्ट बता रहे हैं कि जिस तरह माहौल दुनियाभर में बन रहा है, उससे इस सप्‍ताह भी बाजार में खास सुधार की उम्‍मीद नजर नहीं आ रही है. एक्‍सपर्ट के अनुसार, कई ऐसे फैक्‍टर हैं जो बाजार के लिए निगेटिव सेंटिमेंट की तरह काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: लखनऊ-नोएडा सहित कई शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में आज का रेट

चरम पर रूस-यूक्रेन का तनाव
रूस और यूक्रेन के बीच तनाव अब चरम पर पहुंच गया है और युद्ध की पूरी नौबत बन रही है. अमेरिका के बाद भारत ने भी अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी है. इससे निवेशकों को बाजार पर अंतरराष्‍ट्रीय दबाव बढ़ता दिख रहा और अमेरिका व यूरोपीय बाजारों के दबाव में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के बाजार भी निग‍ेटिव सेंटिमेंट के साथ ट्रेडिंग करते दिख रहे.

डेथ क्रॉस जोन में अमेरिकी शेयर बाजार
यूक्रेन के हालात से सहमे अमेरिकी शेयर बाजार दो साल बाद फिर डेथ क्रॉस जोन में दिख रहे हैं. शुक्रवार को Dow zones 232.85 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था. S&P 500 भी 31.39 अंक और Nasdaq Composite 168.65 अंक टूटकर बंद हुआ था. मार्च, 2020 के बाद पहली बार बाजार डेथ क्रॉस जोन में इंटर कर रहा है, जिससे आने वाले कुछ दिनों में बड़ी गिरावट के संकेत मिल रहे.

ये भी पढ़ें –  कमाल है न ! इस योजना में हर महीने लगाएं 1,000 रुपये और मिलेगा 12 लाख का फायदा, जानें कैसे

एशियाई बाजार नुकसान पर खुले
एशियाई के अधिकतर बाजार सोमवार को गिरावट के साथ खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.84 फीसदी, जापान में 0.99 फीसदी, हांगकांग में 1.88 फीसदी की शुरुआती गिरावट दिखी. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार भी 0.67 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहे थे. इसका असर भारत के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पड़ने की आशंका है.

विदेशी निवेशकों की बड़ी निकासी
वैसे विदेशी संस्‍थागत निवेशक (FII) लगातार भारतीय पूंजी बाजार से अपने पैसे निकाल रहे हैं, लेकिन शुक्रवार को उन्‍होंने फरवरी की सबसे बड़ी निकासी की है. इस दौरान FII ने 2,529.96 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए. हालांकि, घरेलू निवेशकों ने शेयरों की खरीद के जरिये बाजार में 1,929.08 रुपये डाले, जिससे किसी बड़ी गिरावट को टाला जा सका.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks