Stock Market Opening : बाजार की सधी शुरुआत, सेंसेक्‍स 250 अंक चढ़ा, निफ्टी 15,850 के ऊपर


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने बुधवार सुबह दबाव के बावजूद सधी शुरुआत की और मामूली बढ़त पर खुलने के बाद तेजी पकड़ी .निवेशक आज भरोसे में दिख रहे हैं और उन्‍होंने लगातार खरीदारी जारी रखी है.

सेंसेक्‍स सुबह 37 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 53,171 पर खुला और कारोबार की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी ने 8 अंकों की बढ़त बनाकर 15,818 अंक से ट्रेडिंग की शुरुआत की. निवेशकों के पॉजिटिव सेंटिमेंट और भरोसेमंद खरीदारी से सुबह 9.27 बजे सेंसेक्‍स 250 अंक चढ़कर 53,400 के स्‍तर पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 55 अंकों की उछाल के साथ 15,865 पर कारोबार करने लगा.

ये भी पढ़ें – अमेरिकी बाजार में गिरावट ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, अभी और जाएगा नीचे, भारत पर क्या होगा इसका असर?

आज यहां दांव लगा रहे निवेशक
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Asian Paints, L&T, Axis Bank, Bajaj twins, Kotak Bank, Maruti, Tech M, HUL, Ultratech Cement और IndusInd Bank जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. इसके अलावा BPCL, Eicher Motors, SBI Life के स्‍टॉक्‍स में भी आज तेजी दिख रही है.

दूसरी ओर, ONGC, Hindalco, Tata Steel, JSW Steel, Coal India, Nestle, PowerGrid और NTPC जैसी कंपनियों में आज बिकवाली हावी रही. निवेशकों ने इन स्‍टॉक्‍स से दूरी बनाए रखी जिससे ये शुरुआती कारोबार में टॉप लूजर बन गए. आज बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.4 फीसदी की तेजी दिख रही है.

किस सेक्‍टर में ज्‍यादा उछाल
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो सबसे ज्‍यादा गिरावट तेल एवं गैस क्षेत्र में दिख रही है. इस सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में आज 1.6 फीसदी से भी ज्‍यादा का नुकसान रहा. हालांकि, रियल्‍टी, फाइनेंशियल, ऑटो और बैंकिंग सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स ने आज निवेशकों को जमकर रिटर्न दिया और ये शेयर 1 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त पर हैं. Concor के शेयरों में आज 3 फीसदी से भी ज्‍यादा की बढ़त दिख रही है.

ये भी पढ़ें – भारत अब नहीं रहा पांचवीं बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश, महज 13 अरब डॉलर से रह गया पीछे, कौन सा देश निकला आगे?

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के बाजारों में आज उतार-चढ़ाव दिख रहा है. कुछ तो बढ़त पर कारोबार कर रहे, जबकि कुछ में गिरावट देखी जा रही. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.62 फीसदी का उछाल दिख रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.62 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है. दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी बाजार में 0.46 फीसदी की गिरावट दिखी रही तो चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.03 फीसदी का नुकसान दिख रहा है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks