Success Story : 17 साल की उम्र में थी 50,000 पाउंड की नेटवर्थ, आज ब्रिटेन के सबसे बड़े उद्योगपतियों में शुमार हैं ब्रैनसन


हाइलाइट्स

रिचर्ज ब्रैनसन ने 15 साल की उम्र में स्कूल छोड़ा.
उन्होंने स्टूडेंट मैगजीन की शुरुआत की जिसका सर्कुलेशन 2 साल में 1 लाख पहुंचा.
17 साल में उनकी नेटवर्थ 50,000 पाउंड थी.

नई दिल्ली. वर्जिन समूह के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन ने गुरुवार को अपनी एक पुरानी तस्वीर सोशल नेटवर्किंग साइट लिंक्डिन पर शेयर की. यह तस्वीर 1970 के दशक की है जब वह संभवत: पहली बार अपने बिजनेस की सफलता के संबंध में मीडिया से मुखातिब हुए थे. ब्रैनसन ने लिंक्डिन पोस्ट में लिखा है, “मीडिया में मेरे काम से जुड़ी शुरुआती तस्वीरों में से एक. जब मैं 1970 में स्टूडेंट मैगजीन के बारे में बात कर रहा था.”

बता दें कि ब्रैनसन ने महज 15 साल की उम्र में एक मैगजीन की शुरुआत की थी. जिसका सर्कुलेशन 2 साल में 1 लाख तक पहुंच गया था. इसी सिलसिले में अलायंस न्यूज ने ब्रैनसन से बात की थी और यह तस्वीर उनके मई-जून एडिशन में छपी थी. रिचर्ड ब्रैनसन लिखते हैं कि उनकी मैगजीन से युवाओं को आवाज मिली. बकौल ब्रैनसन, उनकी मैगजीन में म्यूजिक से लेकर वियतनाम युद्ध तक को कवर किया गया.

ये भी पढ़ें- दुनियाभर में बढ़ रही महंगाई, खाद्य वस्तुओं की कीमत करीब 14 फीसदी तक बढ़ी, लोग खानपान में कटौती के लिए मजबूर: रिपोर्ट

17 साल की उम्र में 50,000 पाउंड हुई नेटवर्थ
ब्रैनसन ने 1967 में स्टूडेंट मैगजीन लॉन्च की और उसी दौरान उन्होंने स्कूल छोड़ दिया. मैगजीन का पहला इश्यू 1968 में आया और इसके एक साल बाद उनकी नेटवर्थ करीब 50,000 पाउंड हो गई. आज के दौर में भारतीय रुपये में यह रकम करीब 48 लाख रुपये होती. ब्रैनसन इस मैगजीन के जरिए लोकप्रिय एलबमों का विज्ञापन भी करते थे और इससे मैग्जीन की सेल में तेज वृद्धि देखने को मिली. हालांकि, बाद में इस मैग्जीन में पैसा डूबने लगा और उन्होंने वर्जिन मेल ऑर्डर रिकॉर्ड्स की शुरुआत की. 1974 में उन्होंने एक एयरलाइन की अधिकांश हिस्सेदारी खरीद ली और उसका नाम वर्जिन एटलांटिक रख दिया. उनकी शुरुआत केवल एक हवाई जहाज से हुई और पहले से स्थापित एयरलाइन्स से जोरदार मुकाबले के बावजूद वे अपनी जगह बनाने में सफर रहे.

वर्जिन ग्रुप के पास 400 कंपनियां
1990 तक वर्जिन ग्रुप के पास करीब 100 कंपनियां हो गई थीं. आज उनके समूह में करीब 400 कंपनियां हैं. वर्जिन ग्रुप ब्रिटेन के सबसे बड़े कॉन्गलोमेरेट में से एक है. ब्रैनसन ने 2004 में वर्जिन गैलेक्टिक नाम से एक स्पेस टूरिज्म कंपनी भी शुरू की. ग्रुप ने एक मोबाइल फोन कंपनी भी शुरू की थी लेकिन 2006 में इसे बेच दिया. हालांकि, ब्रैनसन उसके सबसे बड़े शेयरधारक बने रहे.

Tags: Business news, Business news in hindi, Success Story, Virgin Atlantic

image Source

Enable Notifications OK No thanks