सुप्रीम कोर्ट इस महीने के अंत में मनी लॉन्ड्रिंग कानून पर सुनवाई करेगा


सुप्रीम कोर्ट इस महीने के अंत में मनी लॉन्ड्रिंग कानून पर सुनवाई करेगा

पीएमएलए मामला: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुनवाई 25 जनवरी को होगी। (फाइल)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह 25 जनवरी को उन याचिकाओं पर दलीलें सुनेगा जिनमें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के कुछ प्रावधानों की व्याख्या से संबंधित मुद्दा उठाया गया है।

शीर्ष अदालत, जो मंगलवार को याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली थी, ने वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और मुकुल रोहतगी के बाद सुनवाई टाल दी, जो कुछ याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, ने मामले का उल्लेख किया और पीठ से अनुरोध किया कि समस्याओं का सामना करते हुए इसे कुछ समय के लिए टाल दिया जाए। COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण।

श्री सिब्बल ने न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार की पीठ से कहा कि वे इस मामले के लिए तैयार हैं लेकिन समस्या यह है कि उनके कनिष्ठों में कोविड-19 है।

उन्होंने कहा, “यह एक ऐसा मामला है जिसमें जूनियर्स को कार्यालय आना होगा। बढ़ती संख्या के साथ, हम बेनकाब नहीं होना चाहते। लेकिन, मैं आपके आधिपत्य से क्या कह सकता हूं, यही एकमात्र समस्या है।”

श्री सिब्बल के अनुरोध का समर्थन करते हुए, श्री रोहतगी ने कहा कि इस मामले में कई याचिकाएं हैं और फाइलों की व्यवस्था करनी होगी, लेकिन उनके जूनियर्स COVID समस्याओं के कारण कार्यालय नहीं आ पा रहे हैं।

श्री रोहतगी ने पीठ से आग्रह किया कि इन याचिकाओं पर चार या छह सप्ताह के बाद सुनवाई की जा सकती है।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ को बताया कि इस मामले में 200 से अधिक याचिकाएं हैं और कई गंभीर मामलों में स्टे है।

उन्होंने कहा, ‘हम यह नहीं कह रहे हैं कि हम मामले को लेकर तैयार नहीं हैं। लेकिन हमें मदद की जरूरत है। हमारे जूनियर्स COVID के साथ नीचे हैं, ”श्री सिब्बल ने कहा।

पीठ ने कहा कि वह वकीलों को मामले में बहस के लिए खुद को संगठित करने के लिए समय देगी।

पीठ ने कहा, “आप अपने आप को किसी भी तरह से व्यवस्थित कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो हम 18 जनवरी या सबसे अच्छा 25 जनवरी को शुरू कर सकते हैं।”

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सॉलिसिटर जनरल ने कहा है कि इनमें से कुछ मामलों में अंतरिम राहत दी गई है और उनकी शिकायत है कि जांच प्रभावित हुई है।

सिब्बल ने कहा, “25 जनवरी ठीक है। उम्मीद है कि तब तक चीजें ठीक हो जाएंगी।”

पीठ, जिसने श्री सिब्बल और श्री रोहतगी के अनुरोध को स्वीकार करते हुए, मंगलवार के लिए निर्धारित सुनवाई को स्थगित कर दिया और कहा कि यह 25 जनवरी को आएगी।

इनमें से कुछ याचिकाओं ने पीएमएलए के कुछ प्रावधानों की वैधता को चुनौती दी है।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks