काम की बात : बच्चों की विदेश में पढ़ाई के लिए जुटाना होगा कितना फंड, कहां करें निवेश, यहां समझें


नई दिल्ली. आपका भी सपना अगर अपने बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजने का है तो आपको कुछ बुनियादी बातों को जहन में रखना होगा. पहला यह कि अगर स्कॉलरशिप नहीं मिलती तो इसमें आपका बहुत पैसा खर्च होगा. दूसरा, बात करें ivy लीग के कॉलेजों की तो उसमें दाखिला मिलना खुद में एक बड़ी चुनौती है. तीसरा कि आपका बच्चा आगे भविष्य क्या कोर्स चुनेगा और कहां पढ़ना चाहेगा यह अभी अनिश्चित है.

अगर बाद की 2 बातें आपके मन मुताबिक हो जाती हैं तो फिर आपको इसके आर्थिक पहलू के संबंध में तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. आज हम आज हम आपको मनीकंट्रोल  में प्रकाशित एक लेख के सौजन्य से इसके लिए निवेश और बचत की योजना के बारे में बताएंगे.

ये भी पढें- लंबी अवधि में मजबूत दिख रहा भारतीय शेयर बाजार, निवेशकों के पास है खरीदारी का मौका

कितना आएगा खर्च
पढ़ाई के खर्च में आपके बच्चे का वहां रहने का खर्च भी जोड़ना होगा. इसके बाद आप जिन कुछ संस्थानों में दाखिला करवाना चाहते हैं वहां की फीस देखें. अगर मान लें कि दाखिला 12-15 साल बाद होना है तो इस बीच महंगाई बढ़ेगी जिसका असर जाहिर तौर पर फीस पर होगा. इसके बाज करेंसी का अवमूल्यन भी होगा. यानी आज की फीस में आपको इन 2 फैक्टर्स को भी जोड़कर देखना होगा. आप मुद्रास्फीति में 4 फीसदी और करेंसी का 3 फीसदी का अवमूल्यन मानकर चलें. एडुफंड के अनुसार, अमेरिका में अभी 4 वर्षीय स्नातक का खर्च करीब 200,000 डॉलर है जो रुपयों में करीब 1.56 करोड़ है. अब इसमें 15 साल बाद की मुद्रास्फीति और मुद्रा अवमूल्यन जोड़ दें तो ये करीब 4.30 करोड़ हो जाता है. यह खर्च कॉलेज दर कॉलेज बदल भी सकता है.

कितना और कहां करें निवेश
आपको 15 साल में ये लक्ष्य हासिल करने के लिए हर महीने 1,02,889 लाख रुपये का निवेशको करना होगा जिस पर आपको हर साल 10 फीसदी का रिटर्न मिले. एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के सीईओ गजेंद्र कोठारी कहते हैं कि ऐसे में आपका सबसे अच्छा दोस्त इक्विटी मार्केट होता है. आपको किसी अच्छी तरह से प्रतिबंधित इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए. वहीं, करेंसी के अवमूल्यन से बचने का सबसे अच्छा तरीका है विदेशी इक्विटीज में निवेश करना. अनिश्चितताओं से घिरे बाजारों में अब भी लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न दिख रहा है. इसके साथ ही आप अपना कुछ निवेश गोल्ड में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- उतार-चढ़ाव वाले बाजार में SIP के जरिए निवेश क्यों जारी रखना चाहिए, गिरावट का कैसे फायदा उठाएं

Tags: Abroad Education, Education, Investment tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks