बिग डील: लिथियम अर्बन को 5,000 इलेक्ट्रिक कारों की सप्लाई करेगी टाटा मोटर्स


TATA Motors Electric Car Price: इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में टाटा मोटर्स इस समय टॉप पर है. टाटा मोटर्स ने 2 अप्रैल को एक ही दिन में 712 इलेक्ट्रिक कारों की डिलीवरी की थी. कंपनी ने महाराष्ट्र और गोवा के विभिन्न शहरों में लोगों तक कार की चाबी सौंपी थी. 22 अप्रैल को कंपनी ने चेन्नई में 101 इलेक्ट्रिक कारों की डिलीवरी की थी. इनमें 70 नेक्सन ईवी (Nexon) और 31 टिगोर ईवी (Tigor) इलेक्ट्रिक कार शामिल थीं.

टाटा मोटर्स का कहना है कि अब वह लिथियम अर्बन को 5000 इलेक्ट्रिक कारों की सप्लाई करेगी. कंपनी ने कहा है कि उसने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर आधारित शहरों में ट्रांसपोर्ट सर्विस मुहैया कराने वाली लिथियम अर्बन टेक्नोलॉजीज के साथ इलेक्ट्रिक कारों की आपूर्ति के लिए एक सौदा किया है. इस सौदे के अंतर्गत लिथियम अर्बन कर्मचारियों के परिवहन के लिए देशभर में 5,000 एक्सप्रेस-टी इलेक्ट्रिक कारों (TATA Xpres-T) को तैनात करेगी. टाटा मोटर्स कई चरणों में इन इलेक्ट्रिक वाहनों की आपूर्ति करेगी और अगले साल तक डिमांड पूर कर देगी.

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हिकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने मीडिया को बताया कि लिथियम अर्बन के साथ यह समझौता साझा गतिशीलता वाले क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने की दिशा में एक बड़ी छलांग है. उन्होंने बताया कि उन्हें लिथियम अर्बन टेक्नोलॉजीज के साथ अपनी लंबी साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए खुशी हो रही है.

यह भी पढ़ें- एलन मस्क बनाएंगे अब हाई-स्पीड हाइपरलूप, द बोरिंग कंपनी पूरा करेगी यह लक्ष्य

लिथियम अर्बन टेक्नोलॉजीज के संस्थापक संजय कृष्णन ने कहा कि 5,000 वाहनों का यह ऑर्डर असल में लिथियम और टाटा मोटर्स के अलावा समूची ईवी पारिस्थितिकी के लिए एक अहम मौका है.

TATA Xpres-T
टाटा मोटर्स ने जुलाई, 2021 में फ्लीट सेवा ग्राहकों के लिए ‘एक्सप्रेस’ ब्रांड (Tata Xpres-T Electric Sedan) लॉन्च किया था. इसका 21.5 kWh बैटरी पैक 213 किलोमीटर का रेंज देता हैॉ. वहीं, 16.5 kWh बैटरी पैक 165 किलोमीटर का रेंज देता है.

Xpres-T शुरुआती तौर पर Tata Tigor EV का रीब्रांडेड मॉडल है. FAME सब्सिडी के तहत भारतीय बाजार में Tata Xpres-T की शुरुआती कीमत 9.54 लाख रुपये है, जो 10.64 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी के मुताबिक 16.5 kWh बैटरी पैक को 0- 80 फीसदी चार्ज होने में 90 मिनट का समय लगता है. 21.5 kWh बैटरी पैक को 0 से 80 फीसदी चार्ज करने में 110 मिनट का समय लगता है. इस इलेक्ट्रिक कार को नॉर्मल चार्जर या किसी भी 15A प्लग प्वाइंट की मदद से चार्ज किया जा सकता है.

Tags: Auto News, Electric Car, Electric vehicle, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks