पीएम किसान की 11वीं किस्त का इंतजार हो सकता है और लंबा, इस महीने के अंत तक आने की उम्मीद


नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. खबरों के अनुसार, ये इस महीने के आखिर तक की पात्र किसानों के खाते में पहुंचेगी. पिछले साल भी सरकार मई में ही किश्त ट्रांसफर की थी. इस साल केंद्र ने ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 मई रखी है. इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि अगली किश्त उस दिन या उसके बाद यानी जून के महीने में किसानों के खाते में जाएगी.

सरकार ने इसे लेकर अभी तक कोई ऐलान नहीं किया है. हर वित्त वर्ष की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच भेजी जाती है. अप्रैल बीत चुका है और अगली किस्त के लिए किसानों का इंतजार और लंबा हो गया है.

ये भी पढ़ें- सरकार घटाएगी टैक्स! खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों से आम लोगों को राहत देने की तैयारी

ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी
बता दें कि सरकार ने ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी की सुविधा एक बार फिर से शुरू कर दी है. इसे कुछ दिन पहले बंद कर दिया गया था. ई-केवाईसी दोबारा शुरू होने से किश्त के इस महीने ट्रांसफर होने की संभावना बढ़ गई है. सरकार नेपीएम किसान योजना में हो रही धांधली के मद्देनजर ई-केवाईसी पर रोक लगाई थी. सरकार ने कई ऐसे लोगों को खाते में किश्त जमा की है जो इस योजना के पात्र होने के मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं. इसलिए सरकार अब सुधारात्मक कदम उठाते हुए उन किसानों से पैसा वापस वसूलने का काम कर रही है.

स्टेटस चेक करें किसान
किसान अपनी 11वीं किस्त का स्टेटस पीएम किसान की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. अगर आप अपना स्टेटस देखना चाहते हैं कि इस तरीक से कर सकते हैं. पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. यहां आपको फार्मर्स कॉर्नर (farmers corner) दिखेगा. उस पर क्लिक करें. इसमें बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें. एक नया पेज खुलेगा. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें. आपने जो भी विकल्प चुना है उसका नंबर डालकर गैट डेटा पर क्लिक करिए. आपकी पीएम किसान किस्त से जुड़ी सारी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी. मसलन आपकी कौन सी किस्त किस खाते में और कब आई.

ये भी पढ़ें- गोबर बेच 15 दिन में कमाए 2 करोड़ रुपये, अब यूपी सरकार भी अपनाएगी फायदे वाला ‘बिजनेस मॉडल’

क्या है पीएम किसान योजना
केंद्र सरकार किसानों को 2,000 रुपये की चौमाही किस्त के जरिए एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच आती है. अभी तक 10 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं और किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है.

Tags: PM Kisan Samman Nidhi

image Source

Enable Notifications OK No thanks