65 हजार से ज्यादा हुई इस इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग, दो साल की चल रही वेटिंग, जानें क्या है खासियत


नई दिल्ली. दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ रही है. यही वजह है कि जनरल मोटर्स (General Motors) को अब तक सभी इलेक्ट्रिक हमर (Hummer) पिकअप और एसयूवी के लिए 65,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं. ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए कंपनी अब मॉडल के उत्पादन में तेजी लाने की योजना बना रही है.

Hummer इलेक्ट्रिक SUV के लिए वेटिंग इतनी ज्यादा है कि 2023 तक यह डिलीवर नहीं की जा सकती. नए पिकअप ऑर्डर मौजूदा प्रोडक्शन टाइमलाइन के तहत 2024 तक पूरे नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें- गाड़ियों में अगर ये टेक्नोलॉजी होती तो बच सकती थी 13,000 लोगों की जान, जानें कैसे?

GMC Hummer EV प्रसिद्ध गैस गज़लर का एक ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट है, जिसने आखिरी बार 2010 में असेंबली लाइन शुरू की थी. GMC के Hummer EV की पहली झलक मूल कंपनी GM की इलेक्ट्रीफिकेशन स्ट्रैटजी के हिस्से के रूप में 2020 के पतन में सार्वजनिक की गई थी.

दिसंबर 2021 के आखिर में बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को हमर ईवी पिकअप की पहली डिलीवरी शुरू हुई. हालांकि, कंपनी ने पिछले साल सिर्फ एक इलेक्ट्रिक हमर दिया था. उस समय, GMC को अब तक 60,000 से अधिक Hummer EV बुकिंग मिल चुकी हैं. अब, दो महीने से भी कम समय में वाहन निर्माता ने अतिरिक्त 5,000 आरक्षण की सूचना दी है और अब Hummer के उत्पादन को गति देने के लिए काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें- बाइक खरीदना हो तो जल्दी करें, 5 अप्रैल से महंगी होने जा रहीं ये गाड़ियां, जानें वजह?

रिपोर्ट के मुताबिक, Hummer की कुल बुकिंग की 95% ग्राहक भी अगर इसे खरीदते हैं तो यह भी कंपनी की उम्मीद से काफी ज्यादा होगी. GMC के ग्लोबल वाइस प्रोसीडेंट डंकन एल्ड्रेड ने बताया, “उत्पादन वास्तव में योजना से थोड़ा आगे है और हम वास्तव में इसे तेज करने के लिए चीजों को अभी भी डाल रहे हैं, इसलिए हम इन आरक्षणों को मूल रूप से सोचा था.”

कंपनी का लक्ष्य इस साल और मूल योजना से अधिक वाहन बनाना है. बढ़ी हुई उत्पादन रणनीति में बैटरी सेल जैसे प्रमुख घटकों के लिए अतिरिक्त आपूर्ति प्राप्त करना शामिल है. जीएम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बड़े स्पर काम कर रहा है. हमर ईवी के अलावा, इसने सिल्वरैडो, ब्लेज़र और इक्विनॉक्स के इलेक्ट्रिक वेरिएंट की भी घोषणा की है. जहां ग्राहकों ने Hummer पर जो दिलचस्पी दिखाई है, वह कंपनी को और अधिक इलेक्ट्रिक मॉडल लाने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, General motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks