The Kashmir Files: दिल्ली और यूपी में फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने लूट ली महफिल, बाकी राज्यों में कमाई का रहा ये हाल


फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के कारोबार जिस तरह दिन पर दिन तरक्की कर रहा है, उससे इसके 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा अगले दो हफ्ते में छू लेने के आसार बनने लगे हैं। ऐसा हुआ तो किसी भी हिंदी फिल्म का अपनी लागत से 20 गुना कमाई करने का ये नया रिकॉर्ड होगा, इससे पहले 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘जय संतोषी मां’ ने ऐसा करतब कर दिखाया था। फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के कलेक्शन का अगर देश के मूड के हिसाब से विश्लेषण करें तो पता चलता है कि इसे हिट बनाने में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ पंजाब और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों का अहम योगदान रहा है।

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म की शनिवार तक की कमाई 141.25 करोड़ रुपये हो चुकी है। नौ दिन की इस कमाई में अकेले उत्तर भारत के राज्यों का योगदान करीब 40 करोड़ रुपये का रहा। फिल्म ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में करीब 26.50 करोड़ रुपये कमाए हैं और पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में फिल्म ने 13 करोड़ रुपये का कारोबार किया। इन उत्तर भारतीय राज्यों के मुकाबले मुंबई और अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों वाले राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में फिल्म 27 करोड़ का ही कारोबार कर पाई। फिल्म की सबसे कम कमाई असम और उड़ीसा जैसे गैर हिंदी भाषी राज्यों में हुई है। असम में फिल्म ने नौवें दिन तक सिर्फ 96 लाख रुपये और उड़ीसा में करीब एक करोड़ रुपये कमाए।

मध्य भारत के राज्यों में भी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने 8.50 करोड़ रुपये का कारोबार किया। राजस्थान में फिल्म ने पांच करोड़ रुपये कमाए हैं। आंध्र प्रदेश व तेलंगाना में फिल्म की कमाई करीब 3.50 करोड़ रुपये और कर्नाटक 4.19 करोड़ रुपये रही। इस मामले में पश्चिम बंगाल में फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ज्यादा प्यार मिला और वहां ये फिलम 4.50 करोड़ रुपये की कमाई करने में सफल रही। बिहार और झारखंड में फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ का प्रदर्शन अपेक्षानुरूप नहीं रहा। वहां ये फिल्म नौ दिन में दो करोड़ रुपये का आंकड़ा भी नहीं छू सकी।

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ का नौवें दिन तक भारत में कुल कलेक्शन 168.15 करोड़ रुपये का रहा है, इसमें से खर्चे आदि निकालकर फिल्म की नेट कमाई 141.25 करोड़ रुपये रही। फिल्म ने विदेश में अब तक 11.42 करोड़ रुपये कमा लिए हैं। इस हिसाब से फिल्म पूरी दुनिया में बॉक्स ऑफिस पर अब तक 179.57 करोड़ रुपये बटोर चुकी है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks