सबसे बड़ा प्राइवेंट बैंक अब रिकरिंग डिपॉजिट्स पर देगा पहले से ज्‍यादा ब्‍याज, ये हैं नई दरें


नई दिल्‍ली. प्राइवेट सेक्‍टर के बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में जिन लोगों ने रिकरिंग डिपॉजिट्स (RDs) करा रखा है उनके लिए अच्‍छी खबर है. बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के बाद अब आरडी पर भी ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है. रिकरिंग डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरों में 20 बेसिस प्‍वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की गई है. 27 से 120 महीनों में मैच्‍योर होने वाली आरडी का ब्‍याज बैंक ने बढ़ाया है.

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद से ही एचडीएफसी सहित कई बैंक एफडी पर पहले ही ब्‍याज दरें बढ़ा चुके हैं. अब एचडीएफसी बैंक ने आरडी (HDFC Bank RDs Rate) पर भी ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. आरडी पर बढ़ी हुई ब्‍याज दरें 17 मई से लागू हो गई हैं. बैंक के इस फैसले से बड़ी संख्‍या में लोगों को फायदा होगा, क्‍योंकि एचडीएफसी बैंक का ग्राहक बेस काफी बड़ा है और बहुत से लोग आरडी कराने के लिए बैंक को प्राथमिकता देते हैं.

ये भी पढ़ें : टैक्स बचाने वाले एक और Mutual Fund में कर सकेंगे निवेश, पैसिवली मैनेज्ड ELSS को सेबी की मिली मंजूरी

ये हैं नई ब्‍याज दरें
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, 27 महीने से लेकर 36 महीने में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर पहले 5.20 फीसदी ब्‍याज दिया जाता था, जिसे बढ़ाकर अब 5.40 फीसदी कर दिया गया है. इस तरह इसमें 20 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है. 39 से 60 महीनों में मैच्‍योर होने वाली रिकरिंग डिपॉजिट्स पर मिलने वाले ब्‍याज में बैंक ने 15 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. पहले जहां 5.45 फीसदी ब्‍याज मिलता था वहीं अब 5.60 फीसदी ब्‍याज ग्राहकों को मिलेगा. 90 से 120 महीनों में पूरी होने वाली आरडी पर भी मिलने वाले ब्‍याज में 15 बेसिस प्‍वाइंट्स का इजाफा किया गया है. इसे पहले के 5.60 फीसदी से बढ़ाकर अब 5.75 फीसदी वार्षिक कर दिया गया है.

वरिष्‍ठ नागरिकों को ज्‍यादा ब्‍याज
वरिष्‍ठ नागरिकों को छह महीने से 60 महीनें में मैच्‍योर होने वाली रिकरिंग डिपॉजिट्स पर अतिरिक्‍त 0.50 फीसदी ब्‍याज दिया जाएगा. इसके अलावा पांच से ज्‍यादा और 10 साल में पूरी होने वाली आरडी पर इस 0.50 फीसदी ब्‍याज के अलावा 0.25 फीसदी और ब्‍याज भी दिया जाएगा. यह ब्‍याज उन सीनियर सीटिजन को मिलेगा जो 18 मई 20 से 30 सितंबर 2022 तक 5 करोड़ से कम की रिकरिंग डिपॉजिट कराएंगे या पुरानी आरडी को रिन्‍यू कराएंगे. इस तरह सीनियर सिटीजन को 90 से 120 दिन के बीच मैच्‍योर होने वाली आरडी पर 6.50 फीसदी वार्षिक दर से ब्‍याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें : Expert Tips : माइक्रोफाइनेंस प्‍लेटफॉर्म पर उधार लेते समय याद रखें ये 5 बातें, आसानी से मिल जाएगा सस्‍ता कर्ज

इन आरडी का नहीं बढ़ा ब्‍याज
छह महीने, नौ महीने और 12 से 24 महीने में मैच्‍योर होने वाली रिकरिंग डिपॉजिट्स पर मिलने वाले ब्‍याज में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. छह महीने में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर पहले की तरह ही 3.50 फीसदी वार्षिक की दर से बैंक ब्‍याज देगा. 9 महीनों में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर 4.40 फीसदी और 12 से 24 महीनों में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर पहले की तरह ही 5.10 फीसदी वार्षिक दर से ग्राहक को ब्‍याज दिया जाएगा.

Tags: Hdfc bank, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks