नए सर्वे में भारतीय कंपनियों के आत्मविश्वास में दर्ज की गई वृद्धि, निवेश और बिक्री को लेकर आशावादी दिखे उद्योग


नई दिल्ली. फिक्की के नए बिजनेस कॉन्फिडेंस सर्वे ने भारतीय कंपनियों के आत्मविश्वास के स्तर में वृद्धि दर्ज की है. सर्वे के अनुसार, बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स मौजूदा दौर में 67.6 रहा, जो पिछले सर्वेक्षण के दौर में 63.9 था. यह सुधार मौजूदा परिस्थितियों और अपेक्षाओं के मिश्रण से आया है.

फिक्की की इस रिपोर्ट का शीर्षक ‘बिजनेस कॉन्फिडेंस सर्वे अप्रैल 2022’ है. इसमें कहा गया है कि उद्योग के सदस्यों के बीच बढ़ा हुआ विश्वास बिक्री और निवेश जैसे कुछ परिचालन मापदंडों में दिखाई दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, 62 फीसदी लोगों ने कहा है कि वह निकट भविष्य में बिक्री बढ़ने को लेकर आशावादी हैं जबकि पिछले सर्वे में केवल 50 फीसदी लोगों ने यह बात कही थी.

ये भी पढ़ें- Share Market : अगले हफ्ते इन फैक्टर्स के तय होगी बाजार की दिशा, पढ़ें डिटेल्स

मांग में वृद्धि
इसमें कहा गया है कि मांग की स्थिति में सुधार देखा जा रहा है और यह नवीनतम सर्वेक्षण परिणामों में भी परिलक्षित हुआ है. सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान सर्वेक्षण दौर में 46 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कम मांग को बिक्री में बाधक पाया है जबकि पिछले दौर के सर्वे में ऐसा कहने वाले लोग 60 फीसदी और पिछले साल ऐसा कहने वाले लोग 70 फीसदी थे.

निवेश को लेकर विश्वास बढ़ा
सर्वे में भाग लेने वाली कंपनियों के निवेश दृष्टिकोण में भी एक स्पष्ट सुधार दिखाई दिया है. इस दौर के सर्वे में 50 फीसदी से अधिक प्रतिभागियों ने अधिक निवेश की उम्मीद जताई है जो पिछले सर्वे में 40 फीसदी थी. वहीं, क्षमता के उपयोग को लेकर भी आशावाद दिखाई दिया है. ताजा सर्वे में 45 फीसदी से अधिक लोगों ने 75 फीसदी से अधिक क्षमता उपयोग की उम्मीद जताई है जबकि पिछले सर्वे में ऐसा कहने वाले लोग केवल 30 फीसदी थे. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव के बीच कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी मुनाफे और निर्यात पर निकट भविष्य में दबाव बना सकती है.

ये भी पढ़ें- NSO का दावा, अक्टूबर-दिसंबर में शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर घटकर 8.7 फीसदी रही

सर्वे में कौन शामिल
सर्वेक्षण में 1 करोड़ रुपये से 11,000 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाली और विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लगभग 165 कंपनियों से प्रतिक्रियाएं ली गई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण अप्रैल से सितंबर 2022 की अवधि के लिए प्रतिभागियों की अपेक्षाओं का आकलन है.

Tags: Industries

image Source

Enable Notifications OK No thanks