Stock Market : पांचवें सत्र में भी धूम मचाने को तैयार, आज 56 हजार को छू सकता है सेंसेक्‍स, कौन से फैक्‍टर डालेंगे असर?


हाइलाइट्स

जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.20 फीसदी टूटकर बंद हुआ.
लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.44 फीसदी की गिरावट दिखी थी.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने पिछले सत्र में भी 1,780.94 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) गिरावट के सिलसिले को पीछे छोड़कर वापस तेजी की राह पकड़ चुका है. बृहस्‍पतिवार को लगातार पांचवें सत्र में बाजार बढ़त बनाने के लिए तैयार है. उसे ग्‍लोबल मार्केट से भी पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 600 अंकों की जोरदार बढ़त के साथ 55,398 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 180 अंक चढ़कर 16,521 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि निवेशकों का सेंटिमेंट अभी पॉजिटिव चल रहा और आज भी बाजार को इसका फायदा मिलेगा. ग्‍लोबल मार्केट में भी तेजी है, जिसका असर भारतीय निवेशकों पर दिखेगा. आज भी खरीदारी हुई तो सेंसेक्‍स 56 हजार के स्‍तर को छू सकता है. इस सप्‍ताह अभी तक सेंसेक्‍स करीब 2,000 अंकों की बढ़त बना चुका है.

ये भी पढ़ें – Zomato: 78 फीसदी शेयरों का लॉक-इन खत्म, एक्सपर्ट्स ने जताई बड़ी गिरावट की आशंका

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिकी शेयर बाजार में लगातार दूसरे सत्र में तेजी दिखी. वहां टेक कंपनियों के बेहतर रिजल्‍ट से निवेशक उत्‍साहित हैं और बाजार में जमकर दांव लगा रहे हैं. पिछले सत्र में अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी रही और Dow Jones 0.15 की बढ़त पर बंद हुआ. इसी तरह, S&P 500 0.59 का उछाल दिखा तो Nasdaq Composite 1.58 फीसदी की बढ़त बनाकर बंद हुआ

हालांकि, अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में तेजी नहीं दिखी और सभी प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज लाल निशान पर बंद हुए. यूरोप के शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.20 फीसदी टूटकर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.27 के नुकसान पर रहा. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.44 फीसदी की गिरावट दिखी थी.

ये भी पढ़ें – महंगाई से राहत! एक महीने में 29 फीसदी सस्‍ता हुआ टमाटर, प्‍याज का भी भाव गिरा, क्‍या आगे भी सस्‍ता रहेगा प्‍याज?

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के शेयर बाजारों में आज सुबह मिलाजुला रुख दिखा. कुछ एक्‍सचेंज लाल निशान पर कारोबार कर रहे तो कुछ में बढ़त दिख रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.01 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.38 फीसदी के नुकसान पर है. हालांकि, ताइवान का शेयर बाजार 0.31 फीसदी और दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.36 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. चीन का शंघाई कंपोजिट आज भी 0.08 फीसदी के नुकसान पर है.

विदेशी निवेशकों की खरीदारी से मिला जोश
भारतीय शेयर बाजार से लगातार बिकवाली कर रहे विदेशी निवेशकों ने इस सप्‍ताह खरीदारी की राह पकड़ ली है. विदेशी निवेशकों के लगातार पैसे लगाने से बाजार को बढ़त बनाने में मदद मिल रही है. विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने पिछले सत्र में भी 1,780.94 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 230.22 करोड़ के शेयर बेच डाले.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks