गर्मियों में भी गुड़ के सेवन के हैं कई फायदे, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका


Jaggery Benefits In Summer: आमतौर पर यह धारणा बनी हुई है कि सर्दी के मौसम में ही गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से इसे गर्मी के मौसम में खाने से लोग परहेज करते हैं. लेकिन हेल्‍थशॉट्स के मुताबिक, अगर हम सही तरीके से गुड़ का सेवन करें तो इसे गर्मियों में भी ये लाभकारी हो सकता है. दरअसल, गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स पाये जाते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

यही नहीं, यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में किन समस्‍याओं को ठीक करने के लिए हम गुड़ का सेवन कर सकते हैं और इसे खाने का क्‍या तरीका है.

गर्मी में इस तरह खाएं गुड़

कब्‍ज करे ठीक

अगर आप लंच के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाएं तो इससे आप कब्‍ज की समस्‍या से बचे रहेंगे. यही नहीं, गर्मियों में पाचन की समस्‍या को भी बेहतर बनाने में गुड काफी फायदेमंद होता है. गुड़ में डायजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें-
कॉफी फीकी पिएं या कम मीठी, उम्र बढ़ाने में होती है मददगार- स्टडी

फ्लू से बचाए

अगर आप सुबह शाम चाय में गुड़ डालकर पियें तो इससे गर्मी में होने वाली खासी, सर्दी, बुखार आदि की समस्‍या नहीं होती. इस तरह अगर आप फ्लू से बचना चाहते हैं तो इसका सेवन करें.

बॉडी को करें ठंडा

आप एक बर्तन में गुड़ डालें और उसे पिघलने के लिए 2 घंटे के लिए छोड़ दें. अब इसमें तुलसी, तुलसी का बीज और नींबू का रस मिलाएं और इसे छान कर पियें तो आप लू लगने से बचे रहेंगे. आपका शरीर भी ठंडा रहेगा.

यह भी पढ़ें-
क्या है वजन घटाने का ‘बाउल मेथड’? जानें, इसमें खाने के हिस्से को कैसे करें कंट्रोल

पीरियड क्रैंप से राहत

पीरियड शुरू होने से पहले आप रोज गुड़ का एक टुकड़ा खाएं. इसके सेवन से बॉडी में एंडॉरफिन रिलीज होता है जो क्रैंप में आराम पहुचाता है.

शरीर को देता है एनर्जी

अगर आप गर्मी से परेशान हैं और लो एनर्जी महसूस कर रहे हैं ता आप गुड़ को अपने भोजन में शामिल करें. आप चाहें तो गुड़ का शर्बत भी पी सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks