Kia EV6 इलेक्ट्रिक कार की ये 5 खूबियां बनाती हैं इसे खास, देखें डिटेल्स


नई दिल्ली. किआ इंडिया भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली कार निर्माता कंपनियों में से एक है. इस दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने 2019 में सेल्टोस मिड-साइज़ एसयूवी के लॉन्च के साथ भारत में एंट्री की थी. इसके बाद कार्निवल प्रीमियम एमपीवी, सॉनेट सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी और कैरेंस एमपीवी को उतारा. ये सभी कार अपने-अपने सेगमेंट में काफी सफल हैं और अब किआ ईवी6 को लॉन्च करने जा रही है.

ऑल-इलेक्ट्रिक किआ EV6 को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा. यहां इस इलेक्ट्रिक कार की 5 ऐसी खूबियों के बारे में बता रहे हैं, जो इसे एक स्पेशल कार बनाती हैं.

ये भी पढ़ें- आ रही है इंडिया की सबसे ज्यादा रेंज वाली पहली इलेक्ट्रिक कार, 3.9 सेकंड में पकड़ेगी 100kmph की स्पीड

रेंज और चार्जिंग टाइम
ऑल-इलेक्ट्रिक किआ EV6 को वैश्विक स्तर पर दो अलग-अलग बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया गया है. इसमें 58 kWh यूनिट और बड़ा 77.4 kWh बैटरी पैक मिलता है. कंपनी वैरिएंट के आधार पर सिंगल चार्ज पर 500 किमी तक की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है. इसके अलावा DC अल्ट्राफास्ट चार्जर का उपयोग करके इसे केवल 18 मिनट में 350 kW और 73 मिनट में 50 kW तक यानी 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

साइज और कैपेसिटी
इसके साइज की बात करें तो किया ईवी 6 की लेंथ 4695 mm, चौड़ाई 1890 mm, हाईट 1550 mm, व्हीलबेस 2900 mm, बूट स्पेस 490 सीटर और ग्राउंड क्लियरेंस 155 mm है.

ये भी पढ़ें- ये हैं वेंटिलेटेड सीट्स वाली 5 सबसे सस्ती कार, बैठने पर नहीं होगा गर्मी का अहसास

डिजाइन और कलर
Kia EV6 एक अच्छी दिखने वाली इलेक्ट्रिक कार है. यह किआ के नए ‘ऑपोजिट्स यूनाइटेड’ डिजाइन फिलॉसफी और बॉडी लाइन्स पर स्पोर्ट्स शार्प कट्स और क्रीज पर बेस्ड है. इसके अलावा इसके 20 इंच के पांच-स्पोक मशीन-कट अलॉय व्हील बहुत स्पोर्टी दिखते हैं. विश्व स्तर पर इसे छह कलर ऑप्शन के साथ पेश किया जाता है. जिनमें स्टील मैट ग्रे, व्हाइट पर्ल, मिडनाइट ब्लैक, रनवे रेड, इंटरस्टेलर ग्रे, याच ब्लू और स्टील मैट ग्रे शामिल हैं.

परफॉरमेंस एंड पावर
किआ EV6 का 58 kWh बैटरी-स्पेक मॉडल 170 hp सिंगल-मोटर और RWD लेआउट या 235 hp डुअल-मोटर और AWD लेआउट के साथ हो सकता है. बड़ा 77.4 kWh बैटरी पैक भी दो वेरिएंट के साथ उपलब्ध है. एक 229 hp सिंगल-मोटर RWD के साथ और एक 325 hp डुअल-मोटर AWD ड्राइवट्रेन के साथ. इसके अलावा, डुअल-मोटर सेट-अप और AWD के साथ टॉप-स्पेक GT वेरिएंट 585 hp की पावर और 740 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है.

जानें कब होगी लॉन्च
ऑल-इलेक्ट्रिक Kia EV6 की प्री-बुकिंग भारत में 26 मई 2022 से शुरू होगी. देश में इस तकनीक से लैस इलेक्ट्रिक वाहन की केवल 100 यूनिट्स की पेशकश की जाएगी. इसके इस साल जुलाई या अगस्त में लॉन्च होने की उम्मीद है और इसकी कीमत 55 लाख रुपये से 60 लाख रुपये के बीच हो सकती है. लॉन्च होने पर यह Hyundai Ioniq 5, MINI Cooper SE और Volvo XC40 को टक्कर देगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles, Kia motors, Kia Motors India, Kia Sonet

image Source

Enable Notifications OK No thanks