ये हैं 5 बेस्ट CNG कार, इनमें ज्यादा माइलेज के साथ मिलेंगे लक्जरी फीचर्स, देखें लिस्ट


Best CNG Car in India 2022: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सीएनजी कारें अब भी किफायती ऑप्शन बनी हुई हैं. सीएनजी कारों में रेगुलर फ्यूल की तुलना में ज्यादा माइलेज मिल जाता है. इसके अलावा ये पेट्रोल-डीजल की तुलना में सस्ती भी होती है. इसलिए सीएनजी कारों को चलाना काफी किफायती होता है.

वर्तमान में टाटा, हुंडई और मारुति सुजुकी जैसे कई ब्रांड सीएनजी फिटेड कारें बेच रहे हैं. जिससे खरीदारों को उनकी जरूरत के अनुसार चुनिंदा विकल्प मिल सकें. यहां, हम भारतीय बाजार में उपलब्ध कुछ बेहतरीन सीएनजी कारों के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अब देश के इन नेशनल हाईवे पर मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा, खाने-पीने और आराम करने की व्यवस्था भी होगी

मारुति सुजुकी वैगनआर
इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर भारत में सीएनजी सेगमेंट का सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी वैगनआर है. इस कार में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसमें मॉडल LXi और VXi में सीएजी का ऑप्शन उपलब्ध है. वैगनआर में एक किलोग्राम CNG में 34.05 किमी का माइलेज मिलता है. वैगनआर 6.34 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है, जो वेरिएंट के आधार पर 6.81 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

टाटा टियागो
टाटा ने इस साल की शुरुआत में भारतीय बाजार में टियागो और टिगोर सीएनजी को लॉन्च किया था. यह सीएनजी सेगमेंट कंपनी की पहली कार हैं. Tiago CNG चार वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें एक रेंज-टॉप XZ+ मॉडल शामिल है, जो 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित रियर-व्यू मिरर, रियर पार्किंग सेंसर और कई अन्य के बीच क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ आता है. टाटा टियागो सीएनजी के साथ 26.49 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है. टियागो सीएनजी 7.52 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें-ये हैं भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें, इस मामले में सबसे आगे हैं देशी कंपनियां

हुंडई ग्रैंड i10 Nios
Hyundai Grand i10 Nios कंपनी की पहली CNG कार है. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ फैक्टरी फिटेड CNG किट मिलती है. कंपनी दावा है यह एक किलोग्राम सीएनजी में 28km/kg का माइलेज देती है. इस कार के Magna और Sportz वेरिएंट में सीएनजी किट मिलती है. इसकी कीमत 7.07 लाख रुपये से लेकर 7.60 लाख रुपये तक है.

मारुति सुजुकी अर्टिगा
सीएनजी सेगमेंट में मारुति सुजुकी अर्टिगा सबसे बड़ी कार है. हाल ही में कंपनी ने इस 7-सीटर एमपीवी का अपडेट मॉडल लॉन्च किया है. जिसमें कई एडवांस फीचर्स मिलते हैं. कार में नैचुरली एस्पिरेटेड 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 88bhp का आउटपुट और 122 Nm का टार्क देता है. अर्टिगा अपनी बड़े साइज के बावजूद 26.2 किमी/ किग्रा का माइलेज देती है. एमपीवी का सीएनजी वेरिएंट 9.87 रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें-  Suzuki ने लॉन्च की सस्ती एडवेंचर टूरर बाइक, कम कीमत में मिलेगा दमदार इंजन और शानदार फीचर्स, जानें प्राइस

मारुति सुजुकी सेलेरियो
मारुति सुजुकी ने कुछ ही महीने पहले ही सेलेरियो के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च किया है. इसके बाद भारतीय ग्राहकों का इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला. इसका असर ये हुआ है ये सीएनजी सेगमेंट सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई. कार के CNG वेरिएंट 1.0-लीटर का इंजन मिलता है, जो 55bhp का आउटपुट देता है. लुक्स के अलावा सेलेरियो सीएनजी का माइलेज भी इसे अपनी ओर अट्रैक्ट करता है. यह कार 35 किमी / किग्रा का माइलेज देती है, जो वर्तमान में सबसे ज्यादा है. सेलेरियो सीएनजी 6.58 लाख रुपये की कीमत के साथ उपलब्ध है.

Tags: Auto News, Autofocus, Cng car, Hyundai, Maruti Suzuki, Tata Motors, Tata Tiago

image Source

Enable Notifications OK No thanks