नाखूनों की अच्छी ग्रोथ के लिए दही और दाल समेत ये हैं बेस्ट फूड्स


Best foods for Healthy Nails: आपके नाखून आपकी पर्सनालिटी में बहुत बड़ा रोल अदा करते हैं. नाखूनों के लिए आप ना जाने कितने तरह के महंगे मैनीक्योर कराते हैं, लेकिन अच्छे नाखूनों के लिए आपको किसी मैनीक्योर की नहीं, बल्कि एक हेल्दी डाइट की ज़रूरत होती है. किसी भी चीज को जड़ से हमेशा के लिए मजबूत बनाने के लिए अच्छे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ऊपर से लगाई, लेपी हुई चीजों का असर ज्यादा देर नहीं रह पाता है. ठीक उसी तरह अपने नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं, लेकिन पार्लर में महंगे से महंगा ट्रीटमेंट भी कुछ ही दिनों तक नाखूनों पर दिखाई देता है और उसके बाद नाखून और भी कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे आपके नाखूनों की चमक के साथ उनकी लंबाई और मजबूती भी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें: इंटरमिटेंट फास्टिंग: डाइटिशियन, फिटनेस ट्रेनर और जनरल फिजिशियन से जानिए, ये हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद

फूड्स जिनसे नेल्स ग्रोथ को कर सकते हैं बेहतर

दही
हेल्थग्रेड्स डॉट कॉम के अनुसार, नाखूनों के अच्छे विकास और साइन को बढ़ाने के लिए दही एक अच्छा स्रोत माना जाता है. दही का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई परेशानियों के लिए किया जाता है, क्योंकि दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड नाखूनों की चमक को बढ़ाता है. नाखूनों के आसपास की डेड स्किन को भी निकालता है, जिससे नाखूनों की चमक बढ़ती है.

दाल
नाखूनों की चमक और मजबूती को बरकरार रखने के लिए आपको अपनी डाइट में दालों को शामिल करना ही चाहिए, क्योंकि दालों में मौजूद प्रोटीन जिंक और बायोटिन तत्व आपके नाखूनों की लंबाई को बढ़ाते हैं. दाल का सेवन करने से नाखूनों के साथ-साथ पूरे शरीर को प्रोटीन मिलता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

विटामिन ए
अगर आप लंबे नाखून चाहते हैं, तो अपनी डाइट में विटामिन को शामिल कर सकते हैं. विटामिन ए अंगूर, गाजर, पालक से दूध,पनीर और मछली जैसी कई चीजों में भरपूर उपलब्ध होता है. विटामिन ए नाखूनों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा होने के साथ शरीर की हड्डियों और दातों को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

अंडा
प्रोटीन के लिए अंडा एक अच्छा स्रोत माना जाता है, इसलिए अगर आप नाखूनों का विकास अच्छे तरीके से चाहते हैं, तो अंडे का सफेद हिस्सा खा सकते हैं, जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. आपके नाखून हेल्दी बने रहेंगे. अपने नाखूनों की मजबूती और चमक को बरकरार रखने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए, ताकि नाखूनों के साथ यह पौष्टिक चीजें आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचा सकें.

Tags: Health, Life style, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks