गोल्ड लोन देने वाली इस बड़ी कंपनी ने कर दी डिविडेंड की घोषणा, आपके पास हैं शेयर तो मिलेगा इतना डिविडेंड


नई दिल्ली. गोल्ड लोन देने वाली देश की सबसे बड़ी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) मुथुट फाइनेंस ने अपने शेयरधारकों को अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा कर दी है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए दिया जाने वाला यह डिविडेंड 30 दिन में शेयरधारकों को मिल जाएगा. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने यह जानकारी दी है.

इस एनबीएफसी के शेयर सोमवार को एनएसई पर 1.32 फीसदी की गिरावट के साथ 1,319.15 रुपये पर बंद हुए. 2022 की शुरुआत से ही इस शेयर पर मंदड़िए हावी हैं. 1 जनवरी, 2022 से अब तक यह करीब 14.36 फीसदी गिर चुका है. जबकि पिछले एक साल में मुथूट फाइनेंस 15.44 फीसदी बढ़ा है.

ये भी पढ़ें- सोने की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, क्या होनी चाहिए गोल्ड में निवेश की सही रणनीति?

20 रुपये प्रति शेयर मिलेगा डिविडेंड
मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance) ने 20 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम डिविडेंड (Interim Dividend) देने की घोषणा की है. कंपनी के मुताबिक, यह अंतरिम डिविडेंड उन सभी शेयरधारकों को दिया जाएगा जिनका नाम 26 अप्रैल को कारोबार खत्म होने के समय कंपनी के रजिस्टर ऑफ मेंबर या डिपॉजिटरी के रिकॉर्ड में बेनिफिशियल ओनर्स के रूप में दर्ज होगा. घोषणा की तारीख यानी सोमवार 18 अप्रैल से अगले 30 दिन के भीतर अंतरिम डिविडेंड का भुगतान शेयरधारकों को कर दिया जाएगा.

मोतीलाल ओसवाल ने दी है खरीद रेटिंग
ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने पिछले महीने मुथूट फाइनेंस को 1,750 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी थी. यह इसके मौजूदा भाव से करीब 32 फीसदी अधिक है. सोने की कीमतें बढ़ने से गोल्ड लोन की डिमांड में भी तेजी आई है. इसके अलावा मुथुट के पास एक मजबूत ब्रांड और बेहतर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. कंपनी प्रबंधन के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड और भविष्य में नेतृत्व के लिए परिवार की अगली पीढ़ी के तैयार रहने से इसका कारोबार बढ़ने की उम्मीद है. मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक, AA+ की क्रेडिट रेटिंग और कम ब्याज दरों पर कर्ज देने के चलते मुथुट ग्राहकों की पहली पसंद बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें- टाटा स्टील में निवेशकों को मिलेगा निवेश का नया मौका, अगले महीने शेयर विभाजन पर लगेगी अंतिम मुहर

गोल्ड लोन मुहैया कराने के अलावा केरल की यह कंपनी फॉरेन एक्सचेंज, मनी ट्रांसफर, वेल्थ मैनजमेंट सेवाएं भी मुहैया कराती है. यह सोने के सिक्के भी बेचती है. टूर एंड ट्रैवल इंडस्ट्री में भी इसकी मौजूदगी है. मुथुट फाइनेंस में करीब 25 हजार कर्मचारी काम करते हैं.

Tags: Gold Loan, Stock return, Stock tips, Stocks

image Source

Enable Notifications OK No thanks