पूरे स्टेडियम ठंडा कर देगा ये खास AC, दर्शकों को खुले स्टेडियम में भी मिलेगा शिमला का मजा!


नई दिल्ली। दुनियाभर में फुटबॉल का कितना जबरदस्त क्रेज है इस बारे में आप सभी अच्छे से जानते होंगे। फुटबाल का जादू इस साल फिर देखने को मिलने वाला है क्योंकि FIFA World Cup 2022 इस बार 21 नवंबर से शुरू हो जाएगा और 18 दिसंबर तक चलेगा, ऐसे में जमकर लोगों की भीड़ यहां शिरकत करने वाली है। आपको बता दें फुटबॉल वर्ल्ड कप क़तर में खेला जाएगा और यह पहला मौक़ा होगा जब वर्ल्ड कप को किसी खाड़ी देश में खेला जाने वाला है।

कतर के स्टेडियम में फुटबॉल मैच देखने आने वाले दर्शकों को किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं जिनमें एयर कंडीशनिंग भी शामिल है। जानकारी के लिए बता दें कि कतर के 8 स्टेडियम को पूरी तरह से एयर कंडीशंड बनाया गया है जिससे दर्शकों को मैच देखने में किसी तरह की परेशानी ना हो और इसमें सरकार की तरफ से लाखों डॉलर्स खर्च किए गए हैं।

खाड़ी देशों में रेगिस्तान हैं और यही वजह है कि यहां का तापमान बाकी देशों के मुकाबले काफी ज्यादा होता है। ऐसे में खिलाड़ियों और दर्शकों की सुविधा के लिए स्टेडियम में एयर कंडीशनर लगाए गए हैं।

यह भी दुनिया में पहली बार है कि किसी ओपन एयर स्टेडियम को वातानुकूलित बनाया जा रहा है। यह काम डॉ. कूल के नाम से मशहूर मैकेनिकल इंजीनियर डॉ. सऊद गनी ने किया है। गनी के मुताबिक अगर स्टेडियम के बाहर का तापमान 52 डिग्री सेल्सियस रहा तो अंदर का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

AC

Source link

Enable Notifications OK No thanks