Budget में कार-बाइक खरीदने वालों को कुछ नहीं मिला, सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल पर रहा फोकस


Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने ऑटो इंडस्ट्री को लेकर तो कोई बड़ी घोषणा नहीं की, लेकिन उनका पूरा फोकस देश में इलेक्ट्रिक मोबिलीटी बढ़ावा देने पर रहा. उन्होंने इसके लिए कई घोषणाएं की. जैसे
इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार नई बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी लेकर आएगी.

इन सब के बीच जो लोग वाहन सस्ते होने का इंतजार कर रहे थे, उनके हाथ खाली ही रहे, क्योंकि कोरोना महामारी, कच्चे माल की बढ़ती लागत और सेमीकंडक्टर की कमी से जूझती ऑटो इंडस्ट्री कई तरह की टैक्स रियायतों की मांग कर रही थी. जिससे बाजार में मांग बढ़ाने में मदद मिलती.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! अब खत्म होगी चार्जिंग की टेंशन, बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी का हुआ ऐलान

इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर हुए ये ऐलान
जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी लेकर आएगी. इससे वाहन सस्ते महंगे तो नहीं होंगे लेकिन इससे इलेक्ट्रिक व्हीकर यूजर आसानी से लंबा सफर कर सकेंगे. अब वे कहीं भी बैटरी बदलकर वाहन को चला सकेंगे. दूसरा इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए स्पेशल मोबिलिटी जोन डेवलप किए जाएंगे., पब्लिक ट्रांसपोर्ट में क्लीन टेक्नोलॉजी बढ़ावा दिया जाएगा. बैटरी बनाने के लिए प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा दिया जाएगा और सेमीकंडक्टर के प्रोडक्शन के लिए इंडस्ट्री डेवलप की जाएगी. इससे एक्सपोर्ट को भी बढ़ावा मिलेगा.

ये मांगे रह गई अधूरी
कोविड महामारी की वजह से देश में पुरानी कारों की डिमांड में तेजी आई है. हालांकि, इस पर 18 प्रतिशत तक GST लगती है, जबकि डीलर्स चाहते थे कि GST को घटाकर 5% कर दिया जाए. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अभी ऑटो पार्ट्स पर सरकार 28% GST ले रही है. कंपनियों का तर्क था कि GST घटने से इलेक्ट्रिक व्हीकल को ज्यादा अफोर्डेबल बनाया जा सकेगा. सरकार टू-व्हीलर पर 28% GST ले रही है. ऑटो कंपनियां इसे भी कम करने की मांग कर रही थीं.

ये भी पढ़ें- कार चलाने वालों के लिए खुशखबरी, इन वाहनों में लगवा सकेंगे CNG और LPG किट, जानें डिटेल्स

कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हुआ है ऑटो सेक्टर
बीते दो सालों में कोरोना महामारी ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को बुरी तरह से प्रभावित किया है. इस दौरान 2020 में गाड़ियों की बिक्री 18% और 2021 में 14% तक कम हो गई. एक तरफ जहां इस सेक्टर में ग्राहकों की तरफ से मांग घटी, वहीं रही-सही कसर चिप की कमी ने पूरी कर दी. ऑटो इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक, 2021 में कार कंपनियों की बिक्री में 5 अरब डॉलर की कमी आई. ये कुल प्रोडक्शन का 20% है.

Tags: Auto News, Budget, Electric Vehicles, Finance minister Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks