इनकम टैक्स रिटर्न की संख्या में बढ़ोतरी का रुझान, FY22 में भरे गए 7.14 करोड़ आईटीआर


नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) की चेयरमैन संगीता सिंह ने शनिवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 की तुलना में वित्त वर्ष 2021-22 में इनकम टैक्स रिटर्न यानी आईटीआर (Income Tax Returns) की संख्या में वृद्धि हुई है. सिंह ने कहा कि बीते वित्त वर्ष में आईटीआर (ITR) की संख्या 7.14 करोड़ थी, जो उसके एक साल पहले 6.9 करोड़ थी. इस तरह इनकम टैक्स रिटर्न की संख्या में स्पष्ट वृद्धि दर्शाती है.

सीबीडीटी प्रमुख कहा कि टैक्सपेयर्स के संख्या और संशोधित रिटर्न दाखिल करने की संख्या में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि बोर्ड टैक्स कलेक्शन में वृद्धि देख रहा है. यह स्थिति आम तौर पर तब बनती है जब देश में आर्थिक विकास तरक्की के रास्ते पर हो.

टैक्स के भुगतान में भी वृद्धि
सिंह ने कहा कि आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हों तो खरीद और बिक्री में भी वृद्धि होगी. जब तक अर्थव्यवस्था नहीं बढ़ती है, तब तक टैक्स की मात्रा में वृद्धि नहीं हो सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘डिजिटल इंडिया की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के कारण विभाग टैक्स के भुगतान में भी वृद्धि देख रहा है. कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों ने अधिक डिजिटल भुगतान करना शुरू किया है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘टैक्सपेयर्स को सूचनाएं देने की पहल, उन्हें समय पर टैक्स का भुगतान करने के बारे में जागरूक बनाने में भी योगदान दे रही है. हमने हाल के वर्षों में व्यापक तौर पर डिजिटलीकरण भी किया है.’’

FY22 में टैक्स कलेक्शन 14 लाख करोड़ रुपये से अधिक
सीबीडीटी चेयरमैन के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 में टैक्स कलेक्शन 14 लाख करोड़ रुपये से अधिक का हुआ है जो वित्त वर्ष 2019-20 के टैक्स कलेक्शन की तुलना में काफी अच्छा है.

Tags: CBDT, Income tax return, ITR

image Source

Enable Notifications OK No thanks