Ukraine Crisis: यूक्रेन में अब भी एक हजार भारतीयों के फंसे होने की संभावना, विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान


नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) को आज नौ दिन बीत चुके हैं. दोनों में से कोई भी देश झुकने का नाम नहीं ले रहा है. रूस के तेज होते हमलों के बीच भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों वापस लाने ( Evacuation Operation Ganga) में पूरी ताकत लगा दी है. शुक्रवार यूक्रेन से निकासी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने बड़ी जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि हमारी तरफ से पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद से अब तक 20 हजार से ज्यादा नागरिकों को देश लाया जा चुका है.

प्रवक्ता ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत 48 उड़ानें अब तक यूक्रेन से लगभग 10,348 भारतीयों को लेकर भारत पहुंची हैं. मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों की वापसी का काम तेजी से हो रहा है और अगले 24 घंटे में 16 उड़ानें निर्धारित हैं. इन उड़ानों में वायु सेना का C-17 ग्लोब मास्टर विमान भी शामिल है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए हमने यूक्रेन के अधिकारियों से विशेष ट्रेन चलाने की अपील की थी, लेकिन इस बारे में किसी भी तरह का रिप्लाई नहीं आया है. प्रवक्ता ने कहा कि हम बसों का इंतजाम कर रहे हैं.

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस समय सरकार सबसे ज्यादा ध्यान पूर्वी यूक्रेन के शह खारकीव में लगा रही है. प्रवक्ता ने बताया कि हम खारकीव में कुछ बसे पहुंचाने में कामयाब रहे हैं. जानकारी में बताया गया कि इस समय पिसोचिन में करीब 900 से 1000 भारतीय फंसे होने की संभावना. जबकि सूमी में 700 से अधिक लोगों के होने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम सूमी को लेकर काफी चिंतित हैं.

अरिंदम बागची ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 18 उड़ानों से भारतीयों की वापसी हुई है. उन्होंने बताया कि ऑपरेशन गंगा में भारतीय वायु सेना के 4 विमानों को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि लगातार जारी युद्ध की वजह से भारतीयों को निकालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन सरकार सभी को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रही है.

Tags: Arindam Bagchi, Russia ukraine war, Ukraine





Source link

Enable Notifications OK No thanks