क्रिप्टो की ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी digital rupee की लॉन्चिंग में कैसे मददगार होगी, समझिए पूरा सिस्टम


नई दिल्ली . वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022 में आने वाले वित्तीय वर्ष में एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) पेश करने का प्रस्ताव रखा था. भारतीय रिज़र्व बैंक CBDC लॉन्च करेगा जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित होगा. CBDC या डिजिटल मुद्रा एक केंद्रीय बैंक द्वारा डिजिटल रूप में जारी एक legal tender होगा.

ब्लॉकचेन क्या होता है?
ब्लॉकचेन को समझने के लिए आइए इसकी तुलना डेटाबेस से करके समझते हैं. डेटाबेस किसी भी सिस्टम के इन्फॉर्मेशन का कलेक्शन होता है. जैसे कि मान लीजिए, एक अस्पताल के डेटाबेस में मरीजों की जानकारी होगी, स्टाफ, दवा, मरीजों का आना-जाना वगैरह जैसी सब इस जानकारी डेटाबेस में रहेगी. ब्लॉकचेन भी डेटाबेस जैसा होता है. यह कई कैटेगरीज़ के तहत जानकारी इकट्ठा रखता है. इन ग्रुप्स को ब्लॉक कहते हैंं और ये ब्लॉक कई दूसरे ब्लॉक से जुड़े होते हैं, जो एक तरीके का डेटा का चेन बनाते हैं. इसीलिए इस सिस्टम को ब्लॉकचेन कहते हैं.

यह भी पढ़ें- LIC IPO: देश के सबसे बड़े आईपीओ से जुड़े 15 प्रमुख सवालों के जबाव, होगा हर शंका का समाधान

ब्लॉकचेन काम कैसे करता है?
सीधा-सीधा समझें तो ब्लॉकचेन डिजिटल बहीखाता है और जो भी ट्रांजैक्शन इसपर होता है, वो चेन में जुड़े हर कंप्यूटर पर दिखाई देता है. इसका मतलब है कि ब्लॉकचेन में कहीं भी कोई ट्रांजैक्शन होता है, तो उसका रिकॉर्ड पूरे नेटवर्क पर दर्ज हो जाएगा. इसे Distributed Ledger Technology (DLT) कहा जाता है.

ब्लॉकचेन तकनीक डिजिटल रुपये को लॉन्च करने में कैसे मदद करेगी?
एक blockchain-based digital currency रिजर्व बैंक को डिजिटल करेंसी रखने वाले की गोपनीयता की सुरक्षा करने में मददगार होती है. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, इसमें सामान्य भुगतान प्रणालियों की तुलना में सुरक्षा सुविधाएं उन्नत होती हैं. उपयोगकर्ता की गोपनीयता बरकरार रखी जाती है.

चुनौती
“ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की मूल समस्या है इसको नियंत्रित करना. केंद्रीय बैंक का मुद्रा पर पूर्ण नियंत्रण नहीं होगा क्योंकि ब्लॉकचेन प्रकृति में विकेंद्रीकृत है. RBI अपने CBDC को जारी करने के लिए एक केंद्रीकृत प्रणाली का पता लगा सकता है. लेकिन यह गोपनीयता और निगरानी के प्रश्न भी लाएगा. क्योंकि उपयोगकर्ता और ऐसी मुद्रा के उपयोग को अधिकारियों द्वारा ट्रैक किया जा सकता है.

Tags: Crypto, Crypto currency, Cryptocurrency, New blockchain technology-based currency Petro

image Source

Enable Notifications OK No thanks