दिग्गज धराशायी: निफ्टी 50 के सबसे ज्यादा गिरने वाले 5 शेयरों में 3 HDFC के, क्यों मचा है ये कोहराम, समझिए


नई दिल्‍ली. एचडीएफसी (HDFC Ltd.) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के विलय की खबर को निवेशक पचा नहीं पा रहे हैं. यही कारण है कि एचडीएफसी के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है. मंगलवार को भी निफ्टी 50 में सबसे ज्‍यादा गिरने वाले 5 स्‍टॉक्‍स में 3 स्‍टॉक एचडीएफसी के हैं. इनमें एचडीएफसी, एचडीएफसी लाइफ और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं.

यही नहीं, एचडीएफसी लिमिटेड मंगलवार को मार्केट कैपिटलाइजेशन (HDFC Market Cap.) के लिहाज से 10 सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गई. पिछले दो हफ्ते के दौरान एचडीएफसी का शेयर 19 फीसदी गिरा है. वहीं एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)  का शेयर भी करीब 17 फीसदी गिर चुका है. एचडीएफसी ग्रुप के दोनों शेयर नौ कारोबारी सत्रों में निवेशकों को लगभग 2.60 लाख करोड़ रुपये की चपत लगा चुके हैं.

ये भी पढ़ें :  तेजी पर सवार है टाटा ग्रुप का यह स्‍टॉक, राधाकिशन दमानी की भी है हिस्‍सेदारी

एचडीएफसी लिमिटेड के शेयर में मंगलवार, 19 अप्रैल को 6.26 फीसदी की गिरावट आई और यह 2121.75 रुपये पर बंद हुआ. एचडीएफसी बैंक के शेयर में भी गिरावट दर्ज की गई और यह 4.33 फीसदी गिरकर 1,335 रुपये पर बंद हुआ. मंगलवार को मंगलवार को एचडीएफसी लाइफ 5.46 फीसदी गिरकर 542.95 रुपये पर बंद हुआ है.

4 को विलय का किया था ऐलान
एचडीएफसी लिमिटेड ने 4 अप्रैल को ऐलान किया था कि वह अपने ऑपरेशन्स का एचडीएफसी बैंक के साथ विलय करेगा. शेयर एक्सचेंज रेश्यो के तहत एचडीएफसी लिमिटेड के 25 शेयरों के बदले में एचडीएफसी बैंक के 42 इक्विटी शेयर मिलेंगे. इस ऐलान के बाद एक बार तो एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक, दोनों के शेयरों में एक दम उछाल आया. चार अप्रैल को दोनों एचडीएफसी दिग्गजों को मिला दें तो मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज टीसीएस को पीछे छोड़ शेयर बाजार की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन जाती.

एक बार आया उछाल 
4 अप्रैल को जैसे ही विलय की खबर आई तो इंट्राडे में एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 14 फीसदी का उछाल आ गया. कंपनी की मार्केट कैपिटेलाइजेशन इससे 9.18 लाख करोड़ हो गई. लेकिन अब पिछले नौ कारोबारी सत्रों से एचडीएफसी बैंक के शेयरों में करीब 17 फीसदी की गिरावट आ चुकी है और 19 अप्रैल को मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 7.47 लाख करोड़ रुपये रह गया है.

ये भी पढ़ें :  गिरावट के बीच भी शुगर स्टॉक्स का जोश क्यों है हाई, आगे कैसा रहेगा ये सेक्टर, एक्सपर्ट से समझिए

चार अप्रैल को एचडीएफसी के शेयर ने 15 फीसदी की छलांग लगाई थी और यह इंट्राडे में 2855.35 रुपये पर पहुंच गया. इससे एचडीएफसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 4,83,000 हो गया. मंगलवार 19 अप्रैल को एचडीएफसी के शेयर 6.26 फीसदी की गिरावट के साथ 2121.75 रुपये पर बंद हुआ है. बाजार जानकारों का कहना है कि  विलय से सुस्त ग्रोथ और और मार्जिन में कमी से जुड़ी चिंताओं का समाधान नहीं होने की आशंकाओं के चलते निवेशक लगातार इन स्‍टॉक्‍स में से अपना पैसा निकाल रहे हैं.

Tags: HDFC, Nifty50, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks