UP Board Results 2022: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द, बिना इंटरनेट एसएमएस से ऐसे कर पाएंगे चेक



यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के 47 लाख छात्रों के लिए कुछ ही दिनों में रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2022) जारी किया जाएगा। रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) द्वारा ऑफिशिल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर घोषित होंगे। परीक्षा में शामिल छात्र रोल नंबर की मदद से अपना स्कोर कार्ड चेक कर पाएंगे। यूपी बोर्ड के अनुसार कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है और अंतिम दौर का कार्य चल रहा है।

नीचे दिए गए वेबसाइट्स पर जारी होगा यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट-
1- upmsp.edu.in
2- upresults.nic.in

नेटवर्क है खराब तो एसएमएस पर ऐसे आएगा रिजल्ट

10वीं और 12वीं के छात्र ध्यान दें कि अगर रिजल्ट (UPMSP 10th, 12th Result) के समय सर्वर डाउन हो जाता है या नेटवर्क में कोई समस्या आ जाती है तो वे एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट देख पाएंगे। 10वीं या 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों के केवल UP10/UP12 लिखकर स्पेस देना होगा और फिर अपना रोल नंबर लिखना होगा। इस फॉर्मेट में लिखने के बाद मैसेज को 56263 पर भेजना होगा। रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

इस वर्ष यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में करीब 52 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन परीक्षा के लिए केवल 47 लाख छात्र ही पहुंचे। करीब 4 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। 47 लाख छात्रों को है यूपी बोर्ड के परीक्षा रिजल्ट (UP Board Results 2022) का इंतजार।

ये छात्र मान जाएंगे फेल
यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं परीक्षा में सफल होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। एक या दो विषयों में कम अंक आने पर छात्रों को दूसरा मौका दिया जाएगा और वे कंपार्टमेंट की परीक्षा में शामिल होकर अपना परफॉरमेंस सुधार सकते हैं। लेकिन अगर आप दो से अधिक विषयों में न्यूनतम अंक नहीं ला पाते या कंपार्टमेंट की परीक्षा में भी सफल नहीं हो पाते तो आपको फेल मान लिया जाएगा।

Scholarships for Indian Students : भारतीय छात्रों के लिए बेस्ट स्कॉलरशिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks