UP Election 2022 Phase 4: चौथे चरण में सबसे ज्यादा 53 फीसदी दागी सपा और कांग्रेस के, जानें अन्य दलों का हाल


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नोएडा
Published by: जयदेव सिंह
Updated Thu, 17 Feb 2022 04:53 PM IST

सार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे 624 उम्मीदवारों में से एडीआर ने 621 उम्मीदवारों के हलफनामे का विश्लेषण किया है। इनमें से 27 फीसदी दागी उम्मीदवार हैं। 

यूपी चुनाव 2022

यूपी चुनाव 2022
– फोटो : iStock

ख़बर सुनें

विस्तार

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने उत्तर प्रदेश में हो रहे चुनाव के चौथे चरण के उम्मीदवारों के हलफनामे का विश्लेषण जारी किया है। इस चरण में 59 सीटों पर कुल 624 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 27 फीसदी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। सबसे ज्यादा कांग्रेस और सपा के 53 फीसदी उम्मीदवार दागी हैं। सपा के उम्मीदवार पर बलात्कार का भी केस चल रहा है।   

621 उम्मीदवारों के हलफनामे का विश्लेषण

चुनाव लड़ रहे 624 उम्मीदवारों में से एडीआर ने 621 उम्मीदवारों के हलफनामे का विश्लेषण किया है। तीन उम्मीदवारों के हलफनामे स्पष्ट नहीं होने के कारण उनका विश्लेषण नहीं हो सका है। इनमें सीतापुर जिले की बिसवां सीट से जदयू उम्मीदवार राम किशोर वर्मा, मिश्रिख सीट से आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार विजय प्रकाश गौतम और पीलीभीत सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शकील अहमद नूरी शामिल हैं। 

सपा और कांग्रेस के 53 फीसदी उम्मीदवार दागी

621 उम्मीदवारों में से 27 फीसदी यानी 167 दागी हैं। इनमें से 129 पर गंभीर धाराओं में मुकदमा चल रहा है। पार्टियों की बात करें तो कांग्रेस के 58 उम्मीदवारों में से 31(53%) तो सपा के 57 उम्मीदवारों में से 30 यानी 53 फीसदी दागी हैं। वहीं,  बसपा के 44 फीसदी तो भाजपा के 40 फीसदी उम्मीदवार दागी हैं। आप के 20 प्रतिशत प्रत्याशियों पर भी आपराधिक मुकदमा चल रहा है। 

महिला के खिलाफ अपराध के मामले कितने पर

चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से नौ ऐसे हैं जिनके ऊपर महिलाओं के खिलाफ अपराध का केस दर्ज है। इनमें से दो उम्मीदवारों पर दुष्कर्म का भी मामला चल रहा है। जिन उम्मीदवारों पर दुष्कर्म का मामला है उनमें रायबरेली जिले की हरचंदपुर सीट से निर्दलीय लड़ रहे अशोक कुमार और सीतापुर जिले की सेवता सीट से सपा उम्मीदवार महेंद्र कुमार सिंह शामिल हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks