यूपी चुनाव 10 फरवरी से; बीजेपी, अखिलेश यादव ने 10 मार्च को की जीत की घोषणा


यूपी चुनाव 10 फरवरी से;  बीजेपी, अखिलेश यादव ने 10 मार्च को की जीत की घोषणा

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: मतदान की तारीखें 10 फरवरी, 14, 20, 23, 27, 3 और 7 मार्च होंगी

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से शुरू होंगे, चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों में मतदान की तारीखों की घोषणा की। अधिकांश चरण फरवरी में होंगे, जब कोविड की तीसरी लहर चरम पर होने की उम्मीद है।

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान की तारीखें 10 फरवरी, 14, 20, 23, 27, 3 मार्च और 7 मार्च होंगी। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक सभी शारीरिक रैलियों और बैठकों पर प्रतिबंध लगा दिया है, यह कहते हुए कि “गतिशील” जमीनी स्थिति को देखते हुए निर्णय की समीक्षा की जाएगी।

आयोग ने यह भी आशा व्यक्त की कि चुनाव वाले राज्यों में टीकाकरण कार्यक्रम तब तक तेज किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के लिए, जिसने पिछले साल कोविड की दूसरी लहर का खामियाजा भुगता था, यह एक कठिन सवाल है।

राज्य में जहां 90 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिली है, वहीं 52 फीसदी लोगों को ही दूसरी खुराक मिली है. देश के सबसे बड़े और सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में एक महीने के भीतर 90 प्रतिशत दोहरे टीकाकरण के महत्वपूर्ण आंकड़े तक पहुंचना एक कठिन चुनौती के रूप में देखा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की लड़ाई बहुकोणीय होगी, जहां भाजपा सत्ता में दूसरे कार्यकाल के लिए जोर दे रही है। 2017 में 312 सीटें जीतने वाली पार्टी पिछले साल कोविड की दूसरी लहर से निपटने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार की सत्ता विरोधी लहर और आलोचना के बीच आंकड़ा बढ़ाने की उम्मीद कर रही है।

भाजपा की सबसे बड़ी चुनौती अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी होगी, जिसने आला मतदाताओं को पकड़ने के लिए छोटे दलों के साथ एक नेटवर्क बनाया है। सपा नेता, जिनकी रैलियों में तेजी से बड़ी भीड़ आ रही है, ने जनवादी पार्टी (समाजवादी), ओम प्रकाश राजभर के एसबीएसपी, केशव देव मौर्य के महान दल, कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल और जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोक दल के साथ गठजोड़ किया है। .

कांग्रेस भी दौड़ में है, और समाजवादी पार्टी के मुस्लिम मतदाता आधार को विभाजित करने की उम्मीद है।

पहली बार में, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी – दिल्ली और पंजाब के बाहर अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए – सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

चुनाव आयोग की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, “हम लोकतंत्र के त्योहार का स्वागत करते हैं।” उन्होंने हिंदी में पोस्ट किया, “लोगों के आशीर्वाद से और डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों के आधार पर, भाजपा भारी बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाएगी।”

समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी इस घोषणा का स्वागत किया। उन्होंने ट्वीट किया, “10 मार्च को क्रांति होगी। उत्तर प्रदेश बदल जाएगा।”

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks