Upcoming IPO: ये बड़ी कंपनी ला रही है अपना आईपीओ, 45 देशों में फैला है बिजनेस


नई दिल्ली. इन दिनों स्पेशियलिटी कैमिकल स्टॉक खूब चर्चा में हैं, क्योंकि इस तरह के फंडामेंटली मजबूत शेयर अच्छे खासे बढ़ रहे हैं. हाल ही में दिग्गज निवेशक आशीष कचोलिया ने यशो इंडस्ट्रीज (Yasho Industries) में अपनी हिस्सेदारी में 0.2% की वृद्धि की है. यह स्पेशियलिटी कैमिकल स्टॉक पिछले 2 सालों में मल्टीबैगर रिटर्न दे चुका है.

अब मुंबई की कंपनी प्रासोल कैमिकल्स लिमिटेड (Prasol Chemicals Limited) ने अपना आईपीओ लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है. कंपनी ने मार्केट रेगुलेटर सेबी (Sebi) के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्ट्स (DRHP) जमा करवा दिया है. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही इसका आईपीओ लॉन्च हो जाएगा.

तस्वीरों में देखें- Multibagger Stock: इन शेयरों ने अभी तक दिया है खूब मुनाफा, क्‍या आगे भी भरेंगे झोली?

प्रासोर कैमिकल्स, भारत में एक्टोन डेरिवेटिव्स और फॉसफोरस डेरिवेटिव्स बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक है. कंपनी इस आईपीओ के जरिए 700-800 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू और ऑफर फॉर सेल दोनों होंगे. आईपीओ में 250 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा और 90 लाख शेयरों का ऑफर फॉर सेल होगा. जेएम फाइनेंशियल और डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक मैनेजर्स हैं.

ऑफर फॉर सेल के तहत कंपनी के प्रमोटर और वर्तमान शेयर धारक अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे. मनीकंट्रोल की खबर के अनुसार, ऑफर फॉर सेल में ऊषा रजनीकांत शाह 16.5 लाख शेयर, निशीथ रसिकलाल धारिया 8.7 लाख शेयर और गौरांग नटवरलाल पारिख 6.30 लाख शेयर, भीष्म कुमार गुप्ता और दीप्ति नलिन पारिख 5 लाख शेयर बेचेंगे.

ये भी पढ़ें – 100 में से 75 डिजिटल कंपनियां हो जाएंगी बंद, दिग्गज मार्केट एक्सपर्ट का अंदेशा

इन पैसों का क्या करेगी कंपनी

कंपनी ने कहा है कि वह फ्रेश इश्यू से 160 करोड़ रुपये के फंड्स का इस्तेमाल अपने कुछ कर्जों की री-पेमेंट और प्री-पेमेंट करने में करेगी और 30 करोड़ रुपयों का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट के कार्यों हेतु किया जाएगा. दिसंबर 2021 तक, कंपनी पर 279.29 करोड़ रुपये की उधारी बाकी है.

कंपनी के बारे में जरूरी जानकारी

एशिया, नॉर्थ अमेरिका और यूरोपियन यूनियन के 45 देशों में प्रासोल कैमिकल्स का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. यहां कंपनी अपने एक्टोन और फॉसफोरस डेरिवेटिव्स बेचती है और इनका उपयोग फॉर्मा से जुड़े उत्पादों और एग्रोकैमिकल एक्टिव इन्ग्रिडिएंट्स बनाने में होता है. इसके उत्पादों का उपयोग घरों में कच्चे माल के तौर पर और पर्सनल केयर के उत्पादों जैसे कि सनस्क्रीन्स, शैंपू, फ्लेवर्स, फ्रेंग्रेंस इत्यादी में होता है.

Tags: IPO, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks