UPSC CSE Prelims Exam 2022: प्रीलिम्स परीक्षा से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, तैयारी में मिलेगी मदद



यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के सिविल सेवा परीक्षा की प्रीलिम्स टेस्ट (UPSC CSE Prelims Exam 2022) 5 जून 2022 को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए मात्र एक महीने का समय बचा है ऐसे में छात्रों को रिवीजन का पैटर्न अपना लेना चाहिए। आखिरी एक महीने में रिवीजन करने से आप वो सभी चीजों दोहरा सकते हैं जो आपने पूरा साल पढ़ा है। रिवीजन करने से आप ना कुछ भूल पाएंगे और ना ही परीक्षा हॉल में आपको किसी प्रकार की कोई चिंता होगी। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि परीक्षा के आखिरी महीने में आपको क्या करना चाहिए।

1- मॉक टेस्ट पेपर करें सॉल्व
परीक्षा में अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि छात्र पहले से ही तैयारी कर के जाएं। स्पीड बढ़ाने के लिए मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करना सबसे बेहतर उपाय हो सकता है। टेस्ट के माध्यम से आपको परीक्षा हॉल जैसा माहौल मिलेगा और आप आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे। मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करने से आपको यह भी आइडिया हो जाएगा कि जब प्रश्न का उत्तर ना आए तो प्रेशर को कैसे हैंडल करना है।

2- सिलेबस को लास्ट बार जरूर देखें
परीक्षा के लिए अब केवल कुछ ही समय बाकी है। ऐसे में उम्मीदवारों के ऊपर काफी प्रेशर भी है और टेंशन में अक्सर हम जरूरी चीजें भूल जाते हैं। इसके लिए रिवीजन जरूरी है और केवल विषयों का ही नहीं बल्कि एक बार जल्द से जल्द सिलेबस पर भी नजर डाल लें ताकि यह पता लग सके कि कहीं कुछ छूट तो नहीं गया है। जो छूट गया हो उसे जल्द से जल्द दोहरा लें।

3- करंट अफेयर्स पर रखें खास ध्यान
जब एग्जाम के लिए आखिरी महीना बचा है ऐसे में करंट अफेयर्स बेहद जरूरी हो जाते हैं। ज्यादा से ज्यादा करंट अफेयर्स को कम से कम समय में तैयार करने का प्रयास करें। रिवीजन शुरू करने के लिए बाजार में मिलने वाली किसी भी नई पत्रिका या किताब को न छुएं। इसके बजाय, केवल उस पत्रिका या समाचार पत्र के करेंट अफेयर्स को रिवाइज करें जिनके आपने नोट्स बनाएं हैं। ऐसा करने से आपको सारे कॉन्सेप्ट जल्दी क्लीयर हो जाएंगे और साथ ही आपका समय भी बचेगा।

4- नई चीजें शुरू करने से बेहतर रिवीजन
चूंकि परीक्षा के लिए बेहद कम समय बचा है ऐसे में किसी भी नए विषय को पढ़ने या उसके बारे में जानने से बचें। क्योंकि कम समय में नई चीजें पढ़ने के कारण आप याद किया भी भूल जाएंगे। ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें और प्रेशर ना लें। रिवीजन करने से आप परीक्षा हॉल में घबराएंगे नहीं और बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

Scholarships for Indian Students : भारतीय छात्रों के लिए बेस्ट स्कॉलरशिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks