फेड की ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं होने की उम्मीद! अमेरिकी डॉलर इंडेक्स एक महीने के निचले स्तर पर


नई दिल्ली. अपने समकक्ष (Peer) प्रमुख करेंसीज़ की तुलना में अमेरिकी डॉलर शुक्रवार को 1 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया. कारण यह है कि कारोबारियों को फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद कम है. संकेत मिला है कि अमेरिका का सेंट्रल बैंक वर्ष की दूसरी छमाही में अपने ब्याज दर पर नरम रुख अपना सकता है. ये भी हो सकता है कि इसे रोक दिया जाए.

6 प्रमुख करेंसीज़ के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 25 अप्रैल के बाद पहली बार 101.43 तक गिर गया. एशियाई शेयर मार्केट की रैली ने भी डॉलर की मांग को कम किया है. यूरो (Euro) के मुकाबले अमेरिकी करेंसी 25 अप्रैल से 1.07 डॉलर के सबसे कमजोर स्तर पर फिसल गई. वहीं, 26 अप्रैल के बाद स्टर्लिंग (Sterling) के मुकाबले अमेरिकी करेंसी 1.26 डॉलर कमजोर हुआ है.

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी में फिर ब्लडशेड: इथेरियम और एवलॉन्च की हालत खराब, शिबा इनु भी गया

ऑस्ट्रेलियाई डॉलर भी मजबूत
यही नहीं, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की तुलना 1 अमेरिकी डॉलर से करें, तो यह 0.51 फीसदी बढ़कर 0.7136 डॉलर हो गया. न्यूजीलैंड डॉलर 0.49 फीसदी बढ़कर 0.6510 डॉलर हो गया. पिछले हफ्ते 1.37 फीसदी की गिरावट के बाद डॉलर इंडेक्स इस हफ्ते 1.5 फीसदी की गिरावट की ओर है. साल की शुरुआत के बाद पहली बार लगातार दो सप्ताह में अमेरिकी डॉलर गिरावट दर्ज कर रहा है.

दो दशकों का बनाया था हाई
अमेरिकी डॉलर ने मई के मध्य में 105 के ऊपर पहुंचकर करीब दो दशकों का हाई बनाया था. हालांकि, बाद में इसमें गिरावट शुरू हुई, क्योंकि ब्याज दरों पर फेड की सख्ती आर्थिक विकास को धीमा कर रही है. इसी प्रकार ट्रेजरी यील्ड (Treasury yields) भी कई साल की हाई से गिर गई है. इस कारण भी डॉलर और कमजोर हुआ है. जापानी करेंसी येन (Yen) से तुलना करें, तो अमेरिकी डॉलर 0.3 फीसदी कमजोर होकर 126.69 येन पर आ गया. इसका मतलब यह हुआ कि पिछले तीन हफ्तों में दो दशक के उच्च स्तर 131.35 से अमेरिकी करेंसी धीरे-धीरे फिसल रही है.

ये भी पढ़ें- ICICI बैंक ने रिकरिंग डिपॉजिट पर बढ़ाया ब्याज, एफडी के बाद अब RD की भी बढ़ने लगी दरें

रुपया कमजोर
CNBCTV18 ने टोक्यो स्थित बार्कलेज में सीनियर फॉरेन एक्सचेंज रणनीतिकार शिनिचिरो कडोटा के हवाले से कहा है कि अमेरिकी में महंगाई कम होने की उम्मीद के कारण फेड के कदम कुछ नरम हो सकते हैं. इसका प्रभाव डॉलर पर पड़ा है. इन्हीं कारणों से हाल के दिनों में डॉलर इंडेक्स कमजोर पड़ा है.वैसे, आपको बता दें कि भारतीय रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में मजबूती बरकरार है.

Tags: Business news in, Dollar

image Source

Enable Notifications OK No thanks