सहूलियत! पैसेंजर अब पेटीएम, यूपीआई के जरिेए खरीद सकेंगे ट्रेन टिकट, ATVM मशीन से ऐसे करें बुकिंग


नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है. अब पेटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगों को ट्रेन टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशनों पर लंबी लाइन नहीं लगानी होगी. दरअसल, डिजिटल भुगतान कंपनी Paytm ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसने देशभर के रेलवे स्टेशनों पर स्थापित ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) के माध्यम से उपभोक्ताओं को डिजिटल टिकटिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ अपनी पार्टनरशिप का और विस्तार किया है.

बता दें कि देश भर के रेलवे स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) लगाई गई है. इसके तहत अब रेलवे स्टेशनों पर लगे ATVM पर Paytm QR कोड स्कैन कर UPI के जरिए पेमेंट करके टिकट खरीदा जा सकेगा. रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम टच स्क्रीन बेस्ड टिकटिंग कियोस्क हैं जो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड के बिना डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देंगे.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: बैंक ऑफ बड़ौदा बेच रहा सस्ते में घर, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई!

मिलेंगी ये सुविधाएं
यात्री स्क्रीन पर दिए गए QR कोड को स्कैन करके अनारक्षित ट्रेन टिकट व प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं. इसके अलावा, आप अपने सीज़नल टिकटों को रिन्यू करा सकते हैं और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज भी कर सकते हैं. पेटीएम यात्रियों को अलग अलग पेमेंट ऑप्शन के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा देता है, जिनमें पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड (बाय नॉव, पे लेटर), नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड शामिल हैं.

ऐसे करें ATVM से टिकट बुक
>> नज़दीकी रेलवे स्टेशन पर स्थित AVTM में, टिकट बुकिंग के लिए रूट का चयन करें.
>> रिचार्ज के लिए स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करें.
>> पेमेंट ऑप्शन के रूप में पेटीएम चुनें.
>> स्क्रीन पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करें.
>> इसके बाद एक फिजिकल टिकट जनरेट होगा.
>> अगर आपने स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने का विकल्प चुना था तो रिचार्ज हो जाएगा.

Tags: Indian railway, Irctc, Paytm, Train ticket

image Source

Enable Notifications OK No thanks