मौसम बना मुसीबत : भारी बर्फबारी से हाईवे बंद, सभी उड़ानें रद्द, देश से कटा घाटी का संपर्क


कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी के चलते घाटी का संपर्क देश से कट गया है। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम खराब होने के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे से सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया। घाटी में रेल सेवाएं बुधवार को पूरी तरह बंद रहीं। 

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर उधमपुर से बनिहाल के बीच कैफेटेरिया मोड़, मारोग, पंथियाल में पहाड़ों से पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण वाहनों की आवाजाही बंद है। बनिहाल में करीब तीन सौ ट्रक फंसे हुए हैं। हाईवे पर लगभग ढाई हजार वाहन फंसे हुए हैं। 

कश्मीर विश्वविद्यालय की बुधवार को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। कश्मीर के 65 फीसदी इलाकों में बिजली बंद है। कटड़ा में मौसम खराब होने के कारण वैष्णो देवी हेलिकॉप्टर सेवा दिनभर बंद रही। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार ऊंचे इलाकों में करीब दो फुट या उससे अधिक बर्फ गिरी है। 

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 26 फरवरी तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इस दौरान जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सोंमें बारिश और बर्फबारी हो सकती है। हालांकि मौसम में वीरवार से आंशिक रूप से सुधार दिखेगा। जम्मू संभाग में भी कई स्थानों पर बारिश के से तापमान नीचे चला गया है। 

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में बुधवार शाम तक करीब 55 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। बर्फबारी से बंद सड़कों को बहाल करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है। प्राथमिकता के आधार पर अस्पताल और अन्य अहम प्रतिष्ठानों की ओर जाने वाली सड़कों से बर्फ हटाई जा रही है। 

स्थानीय पुलिस भी सड़कों पर फंसे वाहनों को निकालने में नागरिकों की मदद करने में जुटी है। खराब मौसम के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे से 41 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। श्रीनगर में लगातार बर्फबारी के कारण हवाईअड्डे पर दृश्यता 400 मीटर से भी कम रही। रेल की पटरियों पर बर्फ जमने के कारण बारामुला – बनिहाल के बीच ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया। 

स्थगित परीक्षाओं की सूचना बाद में देंगे
कश्मीर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. माजिद जमान ने कहा कि खराब मौसम को देखते हुए बुधवार को होने वाली विश्वविद्यालय की सभी यूजी/पीजी/ व्यावसायिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। स्थगित की परीक्षाओं की नई तारीखों की बाद में सूचना दी जाएगी।

इस माह अब नहीं बिगड़ेगा मौसम
मौसम विभाग ने सड़कों से बर्फ हटने तक लोगों से आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। हालांकि उम्मीद जताई है कि बुधवार शाम से मौसम में सुधार होने लगेगा। विभाग ने कहा कि फरवरी के अंत तक ज्यादा बारिश या बर्फबारी के आसार नहीं हैं।

बिजली लोड 400 मेगावाट तक घटा
बर्फबारी के कारण घाटी में 65 फीसदी बिजली की आपूर्ति बंद है। लोड 400 मेगावाट तक घट गया है। मुख्य अभियंता कश्मीर विद्युत विकास निगम लिमिटेड (केपीडीसीएल) वितरण, एजाज अहमद ने बताय कि शाम तक सभी जिला मुख्यालयों में 85 फीसदी बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई थी।

कहां कितनी बर्फबारी
1-श्रीनगर में 25.00 सेंटीमीटर
2-काजीगुंड 55.00
3-गुलमर्ग 48.06
4-पहलगाम 44.9
5-कोकरनाग 44.00

कहां कितनी बारिश
बनिहाल 95.4 ( मिलीमीटर )
बटोत     69.8
पहलगाम  68.4
कटड़ा      50.0
भद्रवाह    70.6
गुलमर्ग      43.8
जम्मू         9.4

कहां-कितना न्यूनतम तापमान 
श्रीनगर    0.0
जम्मू        3.2
पहलगाम    -0.8
गुलमर्ग    – 5.2
कारगिल    -11.4
लेह         – 6.9
कटड़ा     -10.4    
बनिहाल    0.0



Source link

Enable Notifications OK No thanks