11 जनवरी से पूर्वी भारत के लिए पीली, नारंगी बारिश की चेतावनी: मौसम कार्यालय


11 जनवरी से पूर्वी भारत के लिए पीली, नारंगी बारिश की चेतावनी: मौसम कार्यालय

मौसम पूर्वानुमान: “ओडिशा पहले से ही 11 जनवरी को नारंगी चेतावनी के तहत है,” एक आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा (फाइल)

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को भविष्यवाणी की कि पश्चिमी विक्षोभ 11 जनवरी से भारत के पूर्वी क्षेत्र में आने की संभावना है, जिससे बारिश की पीली और नारंगी चेतावनी जारी की जा सकती है।

एएनआई से बात करते हुए, वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक, आरके जेनामणि ने कहा, “जैसा कि पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ रहा है, मध्य भारत और भारत के पूर्वी भाग विशेष रूप से ओडिशा, झारखंड, बंगाल और बिहार में भारी वर्षा का सामना करना पड़ेगा। हमने जनवरी से एक पीली चेतावनी जारी की है। इन जगहों के लिए 11 से 13 जनवरी।”

आईएमडी के वैज्ञानिक ने कहा, “ओडिशा पहले से ही 11 और 12 जनवरी को नारंगी चेतावनी के तहत है क्योंकि 11 जनवरी को छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में ओलावृष्टि होगी।”

इसके अलावा, वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा कि तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में भी गरज के साथ बारिश होगी। उन्होंने कहा, “हमने उत्तर भारत में शीत लहर की चेतावनी भी दी है और राजस्थान और हरियाणा में घना कोहरा देखा जाएगा।”

भारत के उत्तरी क्षेत्र में चल रही वर्षा के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में चल रही तीव्र वर्षा आज से कम हो जाएगी। कल, यह थोड़ी कम थी, लेकिन गतिविधि थी पंजाब जैसे क्षेत्रों में अभी भी उच्च है,” जेनामनी ने बताया।

उन्होंने यह भी कहा कि कल पंजाब, लुधियाना और हरियाणा में भी भारी बारिश हुई थी और दिल्ली के नजफगढ़ और पालम इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई थी।

“दक्षिणी दिल्ली में सुबह करीब साढ़े आठ बजे 10 मिमी कम बारिश हुई। और दोपहर में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हिमालय की बात करें तो जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हुई। बारिश और बर्फबारी की भी सूचना मिली थी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में,” उन्होंने कहा।

आईएमडी के वैज्ञानिक ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में रात तक बारिश में काफी कमी आएगी और कल से 16 और 17 जनवरी तक बारिश नहीं होगी क्योंकि आगे कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं है।

उन्होंने आगे बताया कि देश के उत्तरी हिस्से में 11 जनवरी की रात से शीतलहर शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे तापमान में भारी गिरावट आएगी। इसलिए, दिल्ली सहित उत्तरी भारत में तापमान 4 डिग्री से 6 डिग्री के बीच गिर जाएगा।”

“राजस्थान में तापमान में गिरावट आई है। इसलिए, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में शीत लहर 12 जनवरी से शुरू होगी। दिल्ली में, तापमान 14 जनवरी तक 5 डिग्री से 6 डिग्री के बीच देखा जा सकता है, लेकिन हम कर सकते हैं यह मत कहो कि दिल्ली में शीत लहर आएगी या नहीं क्योंकि हम अभी भी इस पर नजर रखे हुए हैं।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks