“आप क्यों हंस रहे हैं?”: योगी आदित्यनाथ की “80 बनाम 20” का एक गणित विश्लेषण


राज्य की राजधानी लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान योगी आदित्यनाथ का विवादित बयान आया।

नई दिल्ली:

एक भाजपा नेता ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की “80 बनाम 20” टिप्पणी के लिए एक जिज्ञासु गणितीय विश्लेषण की पेशकश की है जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य में 80 प्रतिशत लोग भाजपा का समर्थन करते हैं जबकि 20 प्रतिशत लोग इसका विरोध करते हैं – एक ऐसी टिप्पणी जिसे व्यापक रूप से राज्य की 20 फीसदी अल्पसंख्यकों के मुकाबले 80 फीसदी हिंदू आबादी।

मुख्यमंत्री द्वारा उद्धृत संख्या मोटे तौर पर यूपी में हिंदुओं और मुसलमानों के अनुपात से मेल खाती है, जहां अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश में 79.73 फीसदी हिंदू, मुस्लिम आबादी 19.26 फीसदी, ईसाई 0.18 फीसदी और सिख 0.32 फीसदी हैं।

“यह मुस्लिम नहीं है जिसके बारे में योगी ने बात की थी, मैं आपको 20% का विवरण दूंगा। इस 20% में 9 प्रतिशत अपराधी और असामाजिक तत्व हैं, 3.5% भूमि हथियाने वाले हैं, 2% अत्याचार करने वाले हैं महिलाओं के खिलाफ, जो लोग पाकिस्तान समर्थक हैं वे 2% हैं, जो लोग ‘वंदे मातरम’ के खिलाफ हैं वे 1.5% हैं। इन लोगों में 20 प्रतिशत शामिल हैं, “एनडीटीवी के ट्रेंडिंग टुनाइट शो में बीजेपी के आलोक वत्स ने कहा।

जब एनडीटीवी के संकेत उपाध्याय ने अपने डेटा के स्रोत पर उन पर दबाव डाला, तो उन्होंने पलटवार किया: “सामाजिक अध्ययन, समाज में रहकर आप पता लगा सकते हैं कि ये लोग कौन हैं।”

“कौन सा सामाजिक अध्ययन, भैयाशो में एक पैनलिस्ट, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनाते को फटकारा, जिस पर भाजपा नेता ने गुस्से में जवाब दिया, “आप क्यों हंस रहे हैं और इसे मुसलमानों से जोड़ रहे हैं? उन्होंने (योगी आदित्यनाथ) ऐसा कब कहा?”

योगी आदित्यनाथ का विवादित बयान राज्य की राजधानी लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान आया जब उनसे यूपी में ब्राह्मण वोटों के बारे में सवाल पूछा गया।

“प्रतियोगिता बहुत आगे बढ़ गई है। “लड़ाई अब 80 बनाम 20 है,” उन्होंने कहा।

“80 प्रतिशत वे हैं जो राष्ट्रवाद, सुशासन और विकास के समर्थक हैं। ऐसे लोग भाजपा को वोट देंगे और जो इसके खिलाफ हैं और माफियाओं और अपराधियों के समर्थक, किसान विरोधी और गांव के समर्थक हैं, ऐसे 15-20 लोग ले लेंगे एक अलग रास्ता। तो, इस 80-20 लड़ाई में, यह कमल है जो रास्ता दिखाएगा,” मुख्यमंत्री ने भाजपा के चुनाव चिन्ह का जिक्र करते हुए जोड़ा।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks