भारत की ‘जनसंख्या समस्या’ में विजेता और हारने वाले


भारत की 'जनसंख्या समस्या' में विजेता और हारने वाले

भारत की आबादी 1.4 अरब के करीब है।

इससे पहले, हमने भारत की जनसंख्या समस्या के बारे में लिखा था।

नहीं, ऐसा नहीं है जो आप सोचते हैं। भारत में जनसंख्या विस्फोट की समस्या नहीं है जैसा कि हमें बार-बार बताया गया है।

इसके बजाय, भारत की समस्या यह है कि इसकी जनसंख्या अनुमान से बहुत जल्दी चरम पर पहुंच जाएगी… और फिर घट जाएगी। दूसरे शब्दों में, भारत अमीर बनने से पहले बूढ़ा हो सकता है।

पेश है पिछले हफ्ते के अंश का एक अंश…

डेटा कहता है कि भारत की ‘प्रतिस्थापन दर’ जनसंख्या को बनाए रखने के लिए आवश्यक स्तर से नीचे गिर गई है।

प्रतिस्थापन वह दर है जिस पर जनसंख्या खुद को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में बदल सकती है।

प्रजनन दर एक महिला के होने वाले बच्चों की संख्या है। 2.1 की प्रजनन दर को ‘प्रतिस्थापन दर’ कहा जाता है।

2021 में, भारत की कुल प्रजनन दर 2.0 तक गिर गई।

इसका मतलब यह है कि भारत की जनसंख्या 2060 तक लगभग 1.6 बिलियन के अनुमान से कहीं अधिक जल्दी चरम पर पहुंच जाएगी।

भारत की आबादी आज 1.4 अरब के करीब है। तो आंकड़ों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगले चार दशकों तक जनसंख्या वृद्धि धीमी रहेगी। वास्तव में, यह दर वर्ष 2060 के आसपास शून्य तक पहुंचने तक गिरती रहेगी।

तब जनसंख्या वृद्धि दर ऋणात्मक हो जाएगी।

आपके द्वारा यहां लेख पढ़ा जा सकता है।

तेजी से विकास की जरूरत

समय की मांग प्रभावी आर्थिक सुधार है जो देश के लोगों के लिए तेजी से विकास और धन पैदा करने के अवसर लाता है। भारत के पास खुद को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के लिए लगभग 30-40 वर्षों के अवसर की एक संकीर्ण खिड़की है।

नहीं तो भारत उसी में फंस जाएगा जिसे अर्थशास्त्री ‘मध्यम-आय जाल’ कहते हैं। इस राज्य में, किसी देश की आबादी अमीर बनने से पहले ही चरम पर पहुंच जाती है और सिकुड़ जाती है। ब्राजील ‘मध्यम आय के जाल’ में फंसे देश का एक अच्छा उदाहरण है।

यदि भारत को इस जाल से उबरना है और एक विकसित राष्ट्र में परिवर्तन करना है, तो हमें अपने राजनेताओं और व्यापारिक नेताओं से सर्वश्रेष्ठ की मांग करनी चाहिए।

लेकिन हम अपने पैसे से क्या कर सकते हैं?

क्या हम भारत में कम अनुकूल जनसांख्यिकीय स्थिति के बावजूद अपने और अपने परिवार के लिए एक समृद्ध जीवन सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा सकते हैं?

हाँ हम कर सकते हैं।

इस संपादकीय में, हम उन क्षेत्रों को देखते हैं जो बदलती जनसंख्या प्रवृत्तियों से लाभान्वित होंगे। हम बचने के लिए कुछ क्षेत्रों पर भी प्रकाश डालेंगे।

सबसे पहले, बड़े विजेता …

रियल एस्टेट

भारत में डेवलपर्स लंबी अवधि में मुश्किल स्थिति में हैं।

जिस देश में जनसंख्या वृद्धि तेजी से घट रही है, वह विकास के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं हो सकती है।

लेकिन यह केवल आधी कहानी है।

भारत लगातार बढ़ती दर से बूढ़ा और समृद्ध होता जाएगा। लोग प्रीमियम, आरामदायक रहने की जगह की मांग करेंगे। दूसरे घरों/अवकाश घरों का उल्लेख नहीं है।

भारत में क्षमता को समझने के लिए तेजी से घटती जनसंख्या वृद्धि के बावजूद चीन के बड़े पैमाने पर रियल एस्टेट बूम को देखने की जरूरत है।

इस प्रकार, रियल एस्टेट कंपनियां जो कम आय वाले आवास से लेकर प्रीमियम आवास तक की धुरी हैं, बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

एक और आला खंड जो अच्छा प्रदर्शन करेगा वह है वरिष्ठ आवास।

भारत कुछ ही वर्षों में चीन को सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में पछाड़ देगा। हर गुजरते साल के साथ, हमारी बड़ी आबादी बूढ़ी होती जाएगी। अपने जीवन में किसी समय, कई लोग सेवानिवृत्ति के बाद एक आरामदायक जगह पर रहने के बारे में सोचेंगे।

वरिष्ठ आवास दर्ज करें। इस जगह पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियों के पास उनके लिए बड़े पैमाने पर टेलविंड है जो कई दशकों तक चलेगा।

हमारी स्मॉलकैप गुरु ऋचा अग्रवाल ने अपनी स्मॉलकैप सिफारिश सेवा हिडन ट्रेजर के ग्राहकों के लिए एक कंपनी के स्टॉक की सिफारिश की है, जो इस बहुत ही लाभदायक जगह पर काम करती है।

हाई-एंड कंज्यूमर रिटेल

एक बड़ी आबादी जो पहले की तरह युवा नहीं है, वह ऐसे उत्पादों पर अधिक खर्च करना पसंद करेगी जो ‘ट्रेंडी’ के विपरीत ‘उत्तम दर्जे’ के हों।

रुझान आज भारत के युवाओं के बीच सभी गुस्से में हैं। आज से 15 साल बाद ऐसा नहीं होगा। प्रीमियम उत्पाद जो समझदार ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, वे तब क्रोधित होंगे।

उपभोक्ता ब्रांड – फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, एक्सेसरीज़ – जो इस बदलाव को पहचानते हैं, धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से वफादार प्रीमियम ग्राहकों का आधार विकसित करेंगे। ये कंपनियां भारत में अगले 2-3 दशकों में खुदरा क्षेत्र पर हावी होंगी।

दूसरी ओर, जो ब्रांड अब से 10 साल बाद भी युवाओं और/या कम आय वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, वे अपने मुनाफे को बढ़ाने के लिए संघर्ष करेंगे। उन्हें स्थिर बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

यात्रा पर्यटन

यह भारत के भविष्य में एक बहुत बड़ा विकास उद्योग होगा।

कोविड -19 एक दूर की स्मृति की तरह प्रतीत होगा जब एक बड़ी और अमीर आबादी विलासिता की छुट्टियों पर बड़ा पैसा खर्च करना शुरू कर देगी।

यह कुछ ऐसा है जो आज कई निवेशकों के लिए एक विदेशी अवधारणा की तरह लग सकता है। आखिर हम सोचते हैं कि सिर्फ अमीर लोग ही लग्जरी वेकेशन पर जाते हैं।

आम भारतीयों के लिए यह कल्पना करना कठिन है कि एक मध्यमवर्गीय परिवार एक लक्जरी क्रूज पर जा रहा है। लेकिन इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है। यह विकसित दुनिया में हर समय होता है।

केवल अमीर देशों में लोगों के खर्च करने के पैटर्न को देखने की जरूरत है कि यह भारत में कैसे चलेगा।

निवेशकों के लिए विशेष रुचि ऐसी कंपनियां होनी चाहिए जो यात्रियों के लिए अनुकूलित अनुभव प्रदान करने के लिए अतिरिक्त मील जा रही हों।

भारत में प्लेन वैनिला टूरिज्म जल्द ही अतीत की बात हो जाएगा। आपकी सोच से वह दिन जल्दी आएगा।

प्रौद्योगिकी

यह स्पष्ट है लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है।

आज, भारत में तकनीकी क्षेत्र में आईटी सेवा फर्मों का वर्चस्व है। इंफोसिस, टीसीएस, और इसी तरह के बारे में सोचें।

लेकिन भारत का टेक सेक्टर अब से 15 साल बाद काफी अलग दिखेगा।

बड़ी आईटी सेवा फर्मों की संभावना अभी भी आसपास होगी। लेकिन उन्हें नई कंपनियों की बढ़ती संख्या से भारी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

ये कंपनियां आज सिर्फ स्टार्टअप हैं। जैसा कि आप इसे पढ़ते हैं, इन स्टार्टअप्स के प्रमोटर निवेशकों को अपनी दृष्टि वापस लेने के बारे में चिंतित हो सकते हैं।

लेकिन उनमें से कुछ इसे प्रारंभिक विकास चरण से आगे कर देंगे। और उनमें से कुछ अनिवार्य रूप से अपने आला में विश्व नेता बन जाएंगे।

इन शेयरों में दूरदर्शी निवेशक वास्तव में बहुत अमीर बन जाएंगे।

स्वास्थ्य देखभाल

जनसंख्या जितनी कम होगी, वह औसतन उतना ही स्वस्थ होगा। यह माना जा रहा है कि निश्चित रूप से शिशुओं की देखभाल की जाती है।

लेकिन जैसे-जैसे एक राष्ट्र बूढ़ा होता जाता है, उसकी आबादी की स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतें बढ़ती जाती हैं। हम जितने बड़े होते जाते हैं, उतना ही हम फार्मा उद्योग पर निर्भर होते जाते हैं। यह दुखद है लेकिन सच है।

विकसित दुनिया में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विशाल आकार को ही देखें। इससे आपको इन कंपनियों की संपत्ति निर्माण क्षमता के बारे में जानने की जरूरत है।

कोविड -19 ने भले ही इन फर्मों को सुर्खियों में ला दिया हो, लेकिन उनका भविष्य भी बहुत उज्ज्वल है। यह सिर्फ सही स्टॉक खोजने और उस पर बने रहने की बात है।

अब आइए कुछ ऐसे क्षेत्रों की जाँच करें जो उतने आशाजनक नहीं हैं जितना कोई सोच सकता है …

शिक्षा

एडटेक आज एक क्रोध है लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा।

यह कुछ ही वर्षों की बात है जब भारत के स्कूलों में बच्चों की संख्या चरम पर होगी और फिर घटेगी।

इसका मतलब यह नहीं है कि ये कंपनियां पैसा नहीं कमाएंगी, लेकिन उन्हें अपने विकास में बाधा का सामना करना पड़ेगा। और केवल सर्वश्रेष्ठ ही जीवित रहेगा।

संभवत: इस दशक के बाद उद्योग स्वयं उत्कृष्ट लाभ नहीं देगा।

एफएमसीजी

यह अजीब लग सकता है लेकिन यह धीमी जनसंख्या का एक स्वाभाविक परिणाम है।

FMCG फर्मों की बिक्री का किसी देश की जनसंख्या से गहरा संबंध होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि FMCG फर्म स्टेपल, यानी खाद्य और बुनियादी उपभोक्ता वस्तुएं बेचती हैं।

जनसंख्या वृद्धि धीमी होने के साथ, उनका मुनाफा अधिक कीमत वाली वस्तुओं से तेजी से संचालित होगा।

लेकिन इसकी एक सीमा है कि वे कितनी कीमतें बढ़ा सकते हैं। यह हेडविंड एफएमसीजी फर्मों को एक बनने से रोकने में अपनी भूमिका निभाएगा उच्च विकास उद्योग भविष्य में।

निष्कर्ष

तो ये कुछ ऐसे क्षेत्र थे जिनके इस दशक के बाद भी अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना है… और कुछ ऐसे भी हैं जो इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं।

यदि आप एक लंबी अवधि के निवेशक हैं जो एक सेवानिवृत्ति पोर्टफोलियो को एक साथ रखने में रुचि रखते हैं, तो हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप भारत की जनसांख्यिकी पर विचार करें।

जनसंख्या के रुझान आपको निवेश के उन विचारों के बारे में एक अच्छा विचार देंगे जिन पर आप अपनी सेवानिवृत्ति की शर्त लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह स्टॉक की सिफारिश नहीं है और इसे इस तरह नहीं माना जाना चाहिए।

(यह लेख से सिंडिकेट किया गया है) इक्विटीमास्टर.कॉम)

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks