Yamaha ने लॉन्च किया 60वीं एनिवर्सरी स्पेशल एडिशन स्कूटर, जानें इस लिमिटेड स्कूटर की खासियत


नई दिल्ली. Yamaha ने अपना Y16ZR World GP 60वीं एनिवर्सरी एडिशन स्कूटर लॉन्च कर दिया है. स्पेशल एडिशन होने की वजह से इस इस स्कूटर का प्रोडक्शन सिर्फ 5,000 यूनिट तक ही सीमित रहेगा. हालांकि, यह स्कूटर अभी मलेशिया के मार्केट में उतारा गया है. इसकी कीमत 11,688 RM (मलेशिया) रखी गई है, जो करीब ₹2.10 लाख भारतीय रुपये के बराबर है.

Yamaha Y16ZR World GP के डिजाइन की बात करें तो इसे कंपनी की प्रतिष्ठित लाल और सफेद रेसिंग लाइवरी में पेश किया गया है, जो आगे सुनहरे कलर के टायर के साथ आता है. स्कूटर को एक स्पेशल 60वीं एनिवर्सरी का प्रतीक और एक प्रीमियम बॉक्स सेट भी मिलता है, जिसमें वर्ल्ड जीपी 60 वीं एनिवर्सरी लिमिटेड वेरिएंट पिन और कीचेन और वर्ल्ड जीपी 60 वीं वर्षगांठ टंबलर के साथ प्रशंसा प्रमाण पत्र होता है.

ये भी पढ़ें- e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ

YZF-R15 की तरह है इसका इंजन
स्कूटर के इंजन की बात करें तो इसमें एक सिंगल-सिलेंडर, 155 सीसी, इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन के साथ लिक्विड-कूल्ड इंजन और कंपनी का पेटेंट वेरिएबल वॉल्व एक्चुएशन (VVA) दिया गया है. इस FI इंजन को 9,500 आरपीएम पर 17.7 एचपी और 8,000 आरपीएम पर 14.4 एनएम टॉर्क देने के लिए रेट किया गया है. यह वही इंजन है जो भारतीय बाजार में बिकने वाली YZF-R15 मोटरसाइकिल में भी मिलता है. इस इंजन को असिस्ट और स्लिपर क्लच के साथ सिक्स-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है.

जानें भारत में कब होगा लॉन्च?
इस स्कूटर में 5.4-लीटर फ्यूल कैपिसिटी है. इसका वजन सिर्फ 119 किलोग्राम है. इसकी सीट की ऊंचाई 795 मिमी रखी गई है, जो सभी हाइट वाले राइडरों के लिए कम्फर्ट रहती है. इसके सस्पेंशन किट में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में प्रीलोड के लिए एडजस्टेबल मोनोशॉक शामिल है. इसके भारतीय बाजार में जल्द ही लॉन्च होने की संभावना नहीं है, क्योंकि कंपनी पहले से ही भारत में Aerox 155 बेचती है जो उसी सेगमेंट में रिटेल करती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Bike news, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks