Yamaha का सिंगल चार्ज में 80Km रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर 11 अप्रैल को होगा लॉन्च!


Yamaha की ओर से भारत में नया इलेक्ट्रिक स्कूटकर (E-Scooter) जल्द लॉन्च किया जा सकता है। खबर है कि कंपनी ने हाल ही में E01 और EC-05 नाम को रजिस्टर करवाया है। EC-05 नाम से कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर ताईवान में खरीद के लिए पहले ही उपलब्ध है। अब एक ताजा रिपोर्ट में सामने आया है कि कंपनी का भारत में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एक शानदार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर होगा जो सभी मॉडर्न फीचर्स से लैस होगा। इसमें स्वैपेबल बैटरी सिस्टम दिया जा सकता है जो कि आजकल सभी कंपनियों ने धीरे धीरे अपनाना शुरू कर दिया है। अपने इस नए इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) से यामाहा जल्द ही पर्दा उठा सकती है। 

Rushlane की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यामाहा भारत में अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च के लिए कमर कस चुकी है। संभावना है कि कंपनी इसे 11 अप्रैल को लॉन्च कर सकती है। कंपनी Ather 450X और Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले में अपने नए ई-स्कूटर को लॉन्च करेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूटर में फुल डिजिटल एलसीडी पैनल होगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में मॉडर्न फीचर्स जैसे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए ऐप्लीकेशन आदि का भी सपोर्ट दिया जाएगा। इसके माध्यम से यूजर स्कूटर में कई फीचर्स और फंक्शन्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

इस स्कूटर के बारे में कुछ और जानकारी भी दी गई है, जैसे कि इसकी परफॉर्मेंस 110cc के पेट्रोल चालित स्कूटर के बराबर होगी। इसकी रेंज के बारे में कहा गया है कि यह 70 से 80 किलोमीटर रेंज के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में मल्टीपल राइड मोड्स होंगे। इसके अलावा एलईडी हेडलाइट, एलॉय व्हील, स्टाइलिश रियर व्यू मिरर और सिंगल पीस वाली आरामदायक सीट हो सकती है।  

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग दुनियाभर में बढ़ रही है। इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा पॉपुलेरिटी टू-व्हीलर्स की देखी जा रही है। इस ट्रेंड को हर कंपनी भुनाना चाहती है और आए दिन मार्केट में कोई न कोई नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च होने की घोषणा सामने आ रही है। अब कंपनियां स्वैपेबल बैटरी सिस्टम की ओर रुख कर रही हैं। रिमूवेबल बैटरी सिस्टम के साथ डेड बैटरी को फुल चार्ज्ड बैटरी से आसानी से बदला जा सकता है। हाल ही में लॉन्च किए जा रहे ई-स्कूटर्स में स्वैपेबल बैटरी सिस्टम की सुविधा दी जा रही है। हालांकि, यामाहा इस स्कूटर की फीचर्स से कब पर्दा उठाती है यह देखना होगा। लेकिन कंपनी की ओर से भारत में इसकी घोषणा जल्द होने की उम्मीद है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks