Yoga Session: शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने के लिए करें ये योगासन


Yoga Session With Savita Yadav: नियमित तौर पर योग (Yoga) करने से सेहत (Health) को फायदा मिलता है. ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) ठीक रखने के लिए भी योगासन करने की सलाह दी जाती है. योगाभ्यास शरीर की क्षमता (Strength) और लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ाता है. मासपेशियों को मजबूती देने के साथ ही तनाव से भी मुक्त करता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया.

आइए, सविता यादव (Savita Yadav) से जानते हैं कैसे बॉडी को सूक्षम योगाभ्यासों और अलग-अलग तरह की स्ट्रेचिंग कर स्वस्थ रख सकते हैं.

सबसे पहले योगा मैट पर सुखासन (Sukhasana) में बैठ जाएं. मन को शांत करें और ध्यान लगाएं. अपनी आती-जाती सांस पर ध्यान दें. अब अपने स्थान पर खड़े हो जाएं और उंगलियों को मिलाते हुए आगे की तरफ स्ट्रेच करें और हाथों को सिर के ऊपर ले जा कर होल्ड करें. ध्यान रहे कि यहां आसान को होल्ड करना है और सांस को लेते व छोड़ते रहना है.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: शरीर को स्वस्थ रखना है तो जरूर करें वृक्षासन और सर्वांगपुष्टि का अभ्यास, सीखें सही तरीका

इसके बाद 3 बार ताड़ासन करें. सविता यादव से सीखें सभी आसनों को करने का सही तरीका, देखें वीडियो


इसके बाद बाहों को फैलाते हुए चेस्ट को आगे की तरफ पुश करें और हाथों को पीछे की तरफ ले जाएं. अब सांस छोड़ते हुए हाथों को आगे लाएं. 10 तक गिनते हुए इस अभ्यास को करें. इसके बाद पैरों के बीच गैप बनाएं और सांस छोड़ते हुए कमर को राइट साइड झुकाते हुए सीधे हाथ से सीधे पैर के पंजे को टच करें. लेफ्ट पैर के पंजे को लेफ्ट हैंड से छुएं. इसे भी कम से कम 6-7 बार करें. अब रिलैक्स करें. इन अभ्यासों के कम से कम 3 राउंड पूरे करें. अपनी क्षमता अनुसार स्ट्रेच करें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सुबह उठने के बाद बिस्तर पर भी कर सकते हैं ये 3 योगासन, जानें सही तरीका

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks