मात्र 5,000 रुपये लगाकर कमा सकते हैं बड़ा मुनाफा, इस NFO में निवेश का मौका


Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड में निवेश काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि लॉन्ग टर्म निवेश से हमें यहां अच्छा रिटर्न मिल जाता है. देश के दिग्गज फंड हाउस मिरे एसेट म्यूचुअल फंड (Mirae Asset Mutual Fund) के न्यू फंड ऑफर (NFO) में निवेश का मौका मिल रहा है. मिरे एसेट म्यूचुअल फंड ने एक नया फंड ‘मिरे एसेट निफ्टी एसडीएल जून 2027 इंडेक्स फंड’ लॉन्च किया है.यह एनएफओ 25 मार्च को खुल चुका है और इसमें 29 मार्च तक पैसे लगाया जा सकता है. इसमें कम से कम 5 हजार रुपये लगाने होंगे.

मिरे एसेट म्यूचुअल फंड का एनएफओ एक ओपन-एंडेड टारगेट मैच्योरिटी इंडेक्स फंड है. इनमें कम से कम निवेश की राशि 5,000 रुपये है फिर इसके बाद 1 रुपये के गुणक में निवेश बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – PPF अकाउंट को हो गए हैं 15 साल, जानें मैच्योरिटी के बाद का प्लान

मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक और सीईओ स्वरूप मोहंती के मुताबिक, कम क्रेडिट जोखिम वाले मजबूत डेट पोर्टफोलियो में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए मिरे एसेट निफ्टी एसडीएल जून 2027 इंडेक्स फंड एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है. इसमें किसी भी समय निवेश करने या राशि निकालने का लचीलापन भी है. कह सकते हैं कि इस फंड में निवेश के लिए कोई लॉक-इन पीरियड नहीं है. निवेशक फंड की पूरी लाइफ साइकिल में कभी भी इसे सब्सक्राइब या रिडीम कर सकते हैं.

इस NFO का पैसा स्टेट डेवलपमेंट लोन्स- एसडीएल में निवेश होगा जिस पर सोवरेन गारंटी है. इसका मतलब है कि क्रेडिट रिस्क नहीं के बराबर है.

क्या होता है न्यू फंड ऑफर- एनएफओ (New Fund Offer-NFO)

जब कोई म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) पहली बार कोई फंड (Fund) म्यूचुअल फंड बाजार में लॉन्च करता है उसे न्यू फंड ऑफर (NFO) कहा जाता है. बाजार से पैसा जुटाने के उद्देश्य से न्यू फंड ऑफर लाया जाता है. न्यू फंड ऑफर को IPO की तरह मार्केट में लॉन्च किया जाता है. यह आईपीओ जैसा लगता है लेकिन यह वैसा नहीं होता.

ये भी पढ़ें – Income Tax : सीए का चक्‍कर छोडि़ए, आप खुद तय कर सकते हैं 2021-22 में अपनी टैक्‍स देनदारी, समझें पूरा गणित

यह दो तरह का होता है- ओपन-एंडेड फंड और क्लोज- एंडेड फंड. ओपन-एंडेड फंड (Open Ended Mutual Fund) में निवेशक कभी भी पैसे निवेश कर सकते हैं और उसे निकाल भी सकते हैं. क्लोज-एंडेड फंड (Close Ended Mutual Fund Scheme में सिर्फ NFO के समय ही पैसा लगा सकते हैं और उसके बाद सिर्फ मैच्योरिटी के समय ही पैसा निकाल सकते हैं.

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. hindi.news18.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

Tags: Investment tips, Mutual funds

image Source

Enable Notifications OK No thanks