जोमैटो के शेयर ने आज फिर बनाया नया Low, निवेशकों के लिए बुरे सपने से कम नहीं!


नई दिल्ली. जोमैटो के निवेशको के लिए बुरा समय खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. शुक्रवार, 6 मई 2022, को इस स्टॉक ने अपने पिछले निचले स्तर को तोड़ दिया. खबर लिखे जाने तक यह स्टॉक 58.50 पैसे पर ट्रेड हो रहा था, जबकि आज ही इसने 57.65 का नया लो बनाया है. एक समय था, जब ये स्टॉक 169 रुपये तक पहुंच गया था.

शुक्रवार को हालांकि पूरा बाजार लाल रहा है. ग्लोबल संकेतों के चलते निफ्टी और सेंसेक्स में भी 2 फीसदी से अधिक गिरावट आई है. ऐसे में जोमैटो भी आज 59.30 रुपये पर गैपडाउन खुला और फिर 57.65 रुपये का लो बना दिया. हालांकि पिछले 8-9 दिनों से ये शेयर लगातार गिरावट ही दिखा रहा है.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार में भयंकर गिरावट, लेकिन खरीदारी का सही मौका बता रहा है यह दिग्‍गज निवेशक

अपने हाई से 65 फीसदी गिरा
जोमैटो के शेयर ने NSE पर 16 नवम्बर 2021 को 169 रुपये का हाई लगाया था, जबकि 23 जुलाई 2021 को इस शेयर की लिस्टिंग 116 रुपये पर हुई थी. जबकि इसका अलॉटमेंट 76 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से हुआ था. लिस्टिंग पर उसके कुछ समय बाद तक बेहतरीन रिटर्न देने वाला शेयर आज अपने इश्यू प्राइस से भी काफी नीचे चला गया है.

क्यों गिर रहा है स्टॉक
बाजार के एक्सपर्ट बताते हैं कि जोमैटो को अपने ऑपरेशनल रेवेन्यू में कैश फ्लो की भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि जोमैटो का बिजनेस मॉडल काफी हद तक वॉल्यूम पर निर्भर है, जो कि उसके पीयर्स को भी नहीं दिखता है. वास्तव में, दुनिया भर में Zomato के पीयर्स (जोमैटो जैसी कंपनियों) को इसी एक ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे तकनीकी स्टॉक जैसे Google, Netflix, Amazon, Nykaa आदि इन दिनों भारी बिकवाली का सामना कर रहे हैं. उनका तो यहां तक कहना है कि Zomato के शेयरों के लिए संकट की घड़ी अभी खत्म नहीं होने वाली है और अगर यह ₹50 के अपने मौजूदा सपोर्ट के लेवल को तोड़ता है तो इसमें और गिरावट आ सकती है.

ये भी पढ़ें – Delhivery IPO: लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप के ग्रे मार्केट प्राइस में भारी गिरावट

जोमैटो जैसी कंपनियों को हो रहा नुकसान
लाइव मिंट की एक खबर के मुताबिक, प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड अविनाश गोरक्षकर ने कहा, “Zomato गंभीर कैश फ्लो की समस्या का सामना कर रहा है, क्योंकि इसकी ऑपरेशनल लागत काफी अधिक चल रही है और कंपनी इसे अपने कैश फ्लो से नीचे लाने में असमर्थ है. इसलिए, Zomato घाटे में चल रहा है. इसके अलावा, यदि आप कंपनी के बिजनेस मॉडल को देखें तो उनके पास कीमत बढ़ाने और ऑपरेशन रेवेन्यू के व्यय को पूरा करने के सीमित विकल्प हैं. इसलिए, कंपनी के घाटे में बने रहने और Zomato के शेयरों के और नीचे की ओर गिरने की आशंका है.” उन्होंने कहा कि जोमैटो अपने पीयर्स में अपवाद नहीं है. Google, Netflix, Amazon, Nykaa आदि को भी इसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

Tags: Stock market, Zomato

image Source

Enable Notifications OK No thanks