ओमाइक्रोन-संक्रमित बेंगलुरु डॉक्टर टेस्ट फिर से सकारात्मक


ओमाइक्रोन-संक्रमित बेंगलुरु डॉक्टर टेस्ट फिर से सकारात्मक

कर्नाटक ने 200 से अधिक लोगों का पता लगाया, जो दो रोगियों के संपर्क में आए थे और उनका कोविड के लिए परीक्षण किया था।

बेंगलुरु:

एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज कहा कि 46 वर्षीय बेंगलुरु के डॉक्टर, जो भारत में ओमाइक्रोन के पहले मामलों में से थे, ने फिर से कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, उनके अंतिम परीक्षण के सात दिन बाद आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया था। उसे और सात दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा और एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण के बाद ही उसे छुट्टी दी जाएगी।

कर्नाटक देश का पहला राज्य था जिसने भारत में कोरोनवायरस के दो मामलों – 46 वर्षीय पुरुष और 66 वर्षीय पुरुष – की रिपोर्ट की।

पांच लोग जो बेंगलुरु के डॉक्टर के संपर्क में आए थे, जिन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया था, नकारात्मक परीक्षण लौटा और आज बाद में उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी। पांचों नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए थे, जिनके परिणाम अभी प्रतीक्षित हैं।

सोमवार को, राज्य सरकार ने 200 से अधिक लोगों का पता लगाया था जो दो रोगियों के संपर्क में आए थे और उन्हें कोविड के लिए परीक्षण किया था।

बैंगलोर नगर निगम आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा, “13 प्राथमिक संपर्कों और डॉक्टर के लगभग 205 माध्यमिक संपर्कों का पता लगाया गया।”

कर्नाटक ने जीनोम अनुक्रमण के लिए पहले ही दो प्रयोगशालाओं को मंजूरी दे दी है और परीक्षण में तेजी लाने की योजना है। राज्य सरकार ने ऐसी चार और प्रयोगशालाओं के लिए केंद्र की मंजूरी भी मांगी है।

देश भर में COVID-19 के Omicron प्रकार के तेईस मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में दस मामले सामने आए हैं, जबकि राजस्थान में नौ मामले सामने आए हैं।

ओमाइक्रोन संस्करण, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था, दुनिया के कई हिस्सों में फैल गया है लेकिन अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है। दुनिया भर के अधिकारी यह निर्धारित करने के लिए दौड़ रहे हैं कि यह कितना संक्रामक है और मौजूदा टीके कितने प्रभावी हैं।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks