“कुछ के अहंकार को संतुष्ट करने के लिए…”: मांसाहारी गाड़ियों पर कार्रवाई पर गुजरात कोर्ट


'कुछ के अहंकार को संतुष्ट करने के लिए...': मांसाहारी गाड़ियों पर कार्रवाई पर गुजरात कोर्ट

25 पथ विक्रेता जिनकी गाड़ियां हाल ही में निगम द्वारा जब्त की गई थी। (प्रतिनिधि)

मुंबई:

गुजरात उच्च न्यायालय ने गुरुवार को अहमदाबाद नगर निगम को शहर में मांसाहारी भोजन बेचने वाले खाद्य स्टालों के खिलाफ अपने हालिया अभियान के लिए फटकार लगाई, क्योंकि उसने चेतावनी दी कि इस तरह की कार्रवाई कुछ लोगों के “अहंकार को संतुष्ट करने” के लिए नहीं की जानी चाहिए। हालांकि, नागरिक निकाय ने कहा कि केवल सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण करने वाले भोजनालयों को कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

एकल न्यायाधीश की पीठ ने कहा, “आज किसी के पास एक बुरा सपना है और कल सुबह आप लोगों को सब कुछ बेचने से रोक देंगे। कुछ लोगों के अहंकार को संतुष्ट करने के अभियान के तहत ऐसा मत करो।”

न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव ने 25 पथ विक्रेताओं की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की, जिनकी गाड़ियां हाल ही में निगम द्वारा जब्त की गई थीं। विक्रेताओं में मांसाहारी भोजन, अंडे के साथ-साथ सब्जियां बेचने वाले भी शामिल थे।

अदालत ने नगर निकाय को आगाह भी किया कि राजनीतिक दबाव में इस तरह की कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए।

सिंगल जज बेंच ने कहा, “… क्योंकि सत्ता में पार्टी कहती है कि आप अंडे नहीं खाना चाहते, आप उन्हें रोकना चाहते हैं, आप उन्हें उठाकर ले जाएंगे? आप ऐसा क्यों कर रहे हैं?”

हालाँकि, नागरिक निकाय ने कहा कि यह अभियान मांसाहारी भोजन बेचने वाले भोजनालयों के खिलाफ नहीं था, बल्कि इसका उद्देश्य सड़कों पर अवैध दुकानों को हटाना था, जो “सार्वजनिक और यातायात में बाधा, या पैदल चलने वालों के पूर्ण अवरोध” का कारण बन रहे थे।

“याचिका गलत धारणा के तहत दायर की गई क्योंकि सभी मांसाहारी गाड़ियों को हटाने के लिए कोई अभियान नहीं है। मैंने निर्देश लिया है। मैं कह रहा हूं कि सड़कों पर अतिक्रमण, जो जनता और यातायात में बाधा है, या पैदल चलने वालों की पूर्ण रुकावट है,” वकील का प्रतिनिधित्व करते हुए नागरिक निकाय ने कहा।

इस पर जस्टिस वैष्णव ने जवाब दिया, “अगर अतिक्रमण हैं, तो उन्हें छोड़ देना चाहिए। अतिक्रमण पर कार्रवाई का स्वागत है। यह आपकी शक्ति है। लेकिन सिर्फ जब्त मत करो क्योंकि आज सुबह कोई कहता है कि मुझे कुछ नहीं चाहिए”।

न्यायमूर्ति वैष्णव ने कहा, “अगर मैं भावुक हो गया हूं, तो मैं इसे वापस लेता हूं। अतिक्रमण पर कार्रवाई का स्वागत है। यह आपकी शक्ति है। लेकिन सिर्फ जब्त मत करो क्योंकि आज सुबह कोई कहता है कि मुझे कुछ नहीं चाहिए।”

वकील ने जवाब देते हुए कहा कि “कभी भी मेरे भगवान नहीं हो सकते”।

न्यायमूर्ति वैष्णव ने बाद में याचिका खारिज कर दी।

सड़कों से मांसाहारी खाने की गाड़ियां हटाने की मांग ज्यादातर गुजरात के अलग-अलग शहरों में स्थानीय बीजेपी नेताओं की ओर से की गई है, लेकिन राज्य सरकार ने कहा है कि उसे लोगों के अलग-अलग खान-पान से कोई दिक्कत नहीं है.

“कुछ लोग शाकाहारी खाना खाते हैं, कुछ लोग मांसाहारी खाना खाते हैं, भाजपा सरकार को इससे कोई समस्या नहीं है। सड़क से विशेष ‘लारी’ (गाड़ियों) को हटाने की मांग की गई है।

आणंद जिले के बंधनी गांव में भाजपा के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पटेल ने कहा, “हमारी एकमात्र चिंता यह है कि खाने की गाड़ियों से बेचा जाने वाला खाना अस्वच्छ नहीं होना चाहिए।”

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks