“क्या यह गिर गया या दुर्घटनाग्रस्त हो गया?” सैन्य हेलिकॉप्टर त्रासदी पर कब्जा करने के लिए वीडियो प्रतीत होता है


हेलिकॉप्टर क्रैश: तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 13 लोगों की मौत हो गई। (फाइल)

नई दिल्ली:

धुंध में गायब हो रहे एक हेलीकॉप्टर का वीडियो तमिलनाडु में दुर्घटना के उस क्षण को दिखाता है जिसमें बुधवार को 12 अन्य लोगों के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई थी।

स्थानीय लोगों से लिया गया वीडियो, जाहिर तौर पर भारतीय वायु सेना के Mi17 V5 हेलिकॉप्टर का है, जो भारत के शीर्ष जनरल, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अधिकारियों को ले जा रहा था, जो तमिलनाडु में कुन्नूर के पास पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

वायु सेना ने वीडियो की प्रामाणिकता पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जो हेलीकॉप्टर के गिरने के ठीक क्षण को कैप्चर करने के लिए प्रतीत होता है।

हेलिकॉप्टर की आवाज आसपास के लोगों के समूह का ध्यान खींचती है। हेलिकॉप्टर कोहरे में गायब होता दिख रहा है.

क्षण भर बाद, ध्वनि बदल जाती है और रोटार अचानक चुप हो जाते हैं।

जब लोग हेलिकॉप्टर की ओर देखते हैं और सोचते हैं कि क्या हुआ, तो सन्नाटा पसरा रहता है। एक व्यक्ति पूछता प्रतीत होता है: “क्या हुआ? क्या यह गिर गया या दुर्घटनाग्रस्त हो गया?” वीडियो में एक और आवाज जवाब देती है: “हां”।

जनरल रावत बुधवार दोपहर एक रक्षा संस्थान में शिक्षकों और छात्रों को संबोधित करने के लिए कोयंबटूर के सुलूर वायुसेना अड्डे से वेलिंगटन जा रहे थे।

सुबह 11:48 बजे उड़ान भरने वाले हेलिकॉप्टर के दोपहर करीब 12.08 बजे लापता होने की सूचना मिली थी। यह उतरने से सात मिनट पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

एकमात्र उत्तरजीवी, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, गंभीर रूप से जलने के लिए इलाज किया जा रहा है और उन्हें वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल से बेंगलुरु स्थानांतरित कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से एक चश्मदीद ने कहा कि उन्होंने दुर्घटना से पहले यात्रियों को हेलीकॉप्टर से गिरते देखा था और एक व्यक्ति मलबे से रेंग कर बाहर आ गया था।

कई जांच दल दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर मिल गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल संसद को बताया कि तीनों सेनाओं की जांच चल रही है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks