देखें: कोहनी टक्कर, मंत्रियों के रूप में स्मृति चिन्ह रूसी समकक्षों से मिलते हैं


देखें: कोहनी टक्कर, मंत्रियों के रूप में स्मृति चिन्ह रूसी समकक्षों से मिलते हैं

एस जयशंकर ने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ कोहनी की टक्कर का आदान-प्रदान किया।

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने रूसी समकक्ष का कोहनी थपथपाकर स्वागत किया, जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूसी रक्षा मंत्री को एक नौसैनिक जहाज की स्मारिका भेंट की, जब वे उद्घाटन ”2+2” संवाद के लिए नई दिल्ली पहुंचे।

जयशंकर ने आज पहले ट्वीट किया, “रूसी एफएम सर्गेई लावरोव का स्वागत करते हुए खुशी हुई। हमारे द्विपक्षीय सहयोग और वैश्विक स्थिति पर एक अच्छी चर्चा के लिए तत्पर हैं। इसके बाद पहली 2 + 2 बैठक में भी भाग लेंगे।” एक कोहनी टक्कर का आदान-प्रदान।

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु से मुलाकात करते हुए पारंपरिक हाथ मिलाना पसंद किया। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में श्री सिंह ने रूसी नेता को एक नौसैनिक जहाज (पीतल से बना) की एक स्मारिका भेंट करते हुए दिखाया, जिसने बदले में एक लघु बंदूक भेंट की। अधिकारी ने कहा कि राजनाथ सिंह का उपहार दोनों देशों के बीच नौसेना के आपसी सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक इशारा था।

पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता आज सुषमा स्वराज भवन में आयोजित की गई।

वार्ता के “पारस्परिक हित के राजनीतिक और रक्षा मुद्दों” पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “बातचीत का एजेंडा आपसी हित के राजनीतिक और रक्षा मुद्दों को कवर करेगा। टू प्लस टू डायलॉग के इस नए तंत्र की स्थापना से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की उम्मीद है।” पूर्व।

2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सोमवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक से पहले हो रही है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks