प्रधानमंत्री आज वाराणसी में 339 करोड़ रुपये की मंदिर परियोजना का उद्घाटन करेंगे: 10 अंक


प्रधानमंत्री आज वाराणसी में 339 करोड़ रुपये की मंदिर परियोजना का उद्घाटन करेंगे: 10 अंक

इस परियोजना में मंदिर के चारों ओर 300 से अधिक संपत्तियों के अधिग्रहण की एक कठिन प्रक्रिया शामिल थी

नई दिल्ली:
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे, जो अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में दो प्रतिष्ठित स्थलों – काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाटों को जोड़ेगा।

इस कहानी के शीर्ष 10 अपडेट निम्नलिखित हैं:

  1. पीएम मोदी दोपहर 1 बजे मंदिर जाएंगे और 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे.

  2. परियोजना के इस चरण में 23 भवनों का उद्घाटन किया जाएगा – लगभग पांच लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। इसकी तुलना में पिछला परिसर 3,000 वर्ग फुट में फैला हुआ था।

  3. पीएम मोदी सबसे पहले प्राचीन काल भैरव मंदिर के दर्शन करेंगे. गर्भगृह के अंदर, वह काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी श्रीकांत मिश्रा की सहायता से पूजा-अर्चना करेंगे।

  4. वह ललिता घाट से गलियारे में प्रवेश करेंगे और परिसर के अलंकृत उत्तरी द्वार से ‘मंदिर परिसर’ पहुंचेंगे। वह अंदर के शिवलिंग पर गंगाजल भी चढ़ाएंगे।

  5. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “काशी विश्वनाथ मंदिर को एक नए ‘धाम’ के रूप में देश और दुनिया के सामने पेश किया जाएगा. इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे, जिनके दूरदर्शिता और मार्गदर्शन ने अहम भूमिका निभाई है..यह ‘धाम’ होगा… वाराणसी को एक नई, वैश्विक पहचान दें।”

  6. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के साथ, इस आयोजन में सत्तारूढ़ भाजपा को चुनावी पिच को बढ़ाने और इसे अपनी प्रमुख उपलब्धियों में से एक के रूप में प्रदर्शित करने की संभावना है। सूत्रों ने कहा कि पार्टी के शीर्ष नेताओं और सभी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को शक्ति प्रदर्शन के लिए बुलाया गया है।

  7. इस परियोजना में मंदिर के चारों ओर 300 से अधिक संपत्तियों के अधिग्रहण की एक कठिन प्रक्रिया शामिल थी। लगभग 1,400 दुकानदारों, किरायेदारों और मकान मालिकों का पुनर्वास किया गया।

  8. सरकार का कहना है कि पुरानी संपत्तियों को नष्ट करने की प्रक्रिया के दौरान 40 से अधिक प्राचीन मंदिरों की खोज की गई थी। इन मंदिरों का जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण किया गया है।

  9. 3,000 से अधिक संत, विभिन्न धर्मों से जुड़े आंकड़े गणितउद्घाटन को देखने के लिए कलाकार और अन्य लोग एकत्रित होंगे।

  10. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि 55 हाई-डेफिनिशन कैमरों, चार जिमी जिब्स और एक विशाल ड्रोन के साथ एक भव्य समारोह की योजना बनाई गई है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks